Wednesday , December 2 2020
Breaking News

IS की गुलाम रहीं यजीदी लड़कियों का होगा उपचार

Reuters2जिनीवा। आठ साल की एक लड़की को न जाने कितनी बार बेचा गया और उसके साथ रेप किया गया। हालात इतने चिंताजनक हैं कि इससे बचने के लिए एक अन्य लड़की ने खुद को बदसूरत बनाने का प्रयास किया। जर्मन डॉक्टर जे. आई. खिजिलान ने इराक में इस्लामिक स्टेट जिहादियों द्वारा गुलाम बनाकर रखी गईं जिन 1400 से ज्यादा यजीदी महिलाओं और लड़कियों की कहानियां सुनी हैं, उसमें से ये केवल दो लड़कियों की कहानियां हैं।

जिनीवा में एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि इन महिलाओं और लड़कियों ने नरक जैसे हालात का सामना किया है। खिजिलान उस प्रॉजेक्ट के चीफ हैं, जिसके तहत ऐसी 1100 महिलाओं और लड़कियों के शारीरिक और मानसिक जख्म को भरने की कोशिशों के तहत उन्हें जर्मनी लाया गया है।

जर्मन राज्य बाडेन वुर्टेमबर्ग द्वारा चलाई जा रही इस परियोजना के तहत पिछले साल अप्रैल में उत्तरी इराक से पीड़ित महिलाओं और लड़कियों को जर्मनी लाया गया और अंतिम समूह को इस महीने की शुरुआत में लाया गया। वर्ष 2014 में बाडेन वुर्टेमबर्ग के अधिकारियों ने इस दिशा में कार्रवाई का फैसला किया था।

Loading...


          (जर्मन डॉक्टर जे. आई. खिजिलान, AFP फोटो)

इस समय आईएस जिहादी यजीदी लोगों का नरसंहार और हजारों को भागने पर मजबूर करते हुए धीरे-धीरे उत्तरी इराक की तरफ बढ़ रहे हैं और इस दौरान वे हजारों लड़कियों और महिलाओं का अपहरण करके उनको यौन गुलामी के लिए मजबूर कर रहे हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *