Breaking News

सीरिया में युद्धविराम का दूसरा दिन, कुछ जगहों पर हवाई हमला

syria-APअलेप्पो। सीरिया में लागू युद्धविराम का रविवार को दूसरा दिन है और मध्य तथा उत्तरी हिस्से में कई हवाई हमले किए गए। ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के मुताबिक जंगी जहाजों ने अलेप्पो और हामा प्रांतों के सात गांवों में बम दागे। माना जा रहा कि ये जहाज सीरिया या रूस के थे।

ब्रिटेन स्थित निगरानी संस्था के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि अलेप्पो प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो गई। फिलहाल यह साफ नहीं है कि जिन इलाकों में हमला हुआ वो युद्धविराम के दायरे में आते हैं या नहीं। समझौते में सीरियाई जमीन के आधे से अधिक हिस्से पर नियंत्रण कर चुके इस्लामिक स्टेट जिहादी गुट और अलकायदा संबद्ध अल नुसरा फ्रंट के कब्जे वाला क्षेत्र नहीं है।

संवाददाताओं के मुताबिक अन्य जगहों पर स्थिति शांत है। सीरिया के दूसरे शहर अलेप्पो में रात में शांत रही। लोग खरीदारी करने के लिए घरों से बाहर निकले। अशांति से गुजर रहे देश में इक्की-दुक्की घटनाओं को छोड़ कर पांच साल में पहली बार शांति है।

Loading...

अमेरिका और रूस की पहल से किए गए इस अस्थाई युद्धविराम को विभिन्न पक्षों के बीच खूनी संघर्ष के खात्मे की दिशा में एक अहम कदम माना जा रहा है। इस जंग में दो लाख 70 हजार लोगों की जान गई और आधी से ज्यादा आबादी बेघर-बार दूसरे देशों में शरण लेने पर मजबूर हो गई है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *