Breaking News

एशिया कप टी-20 : बांग्लादेश ने श्रीलंका को 23 रन से हराया, शब्बीर रहमान चमके

sabbir-rahmanमीरपुर। मेजबान बांग्लादेश ने श्रीलंका को 23 रन से हराकर एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की। पिछली बार की विजेता टीम श्रीलंका को जीत के लिए 148 रन बनाने का लक्ष्य मिला था, लेकिन निर्धारित 20 ओवर में वह आठ विकेट के नुकसान पर 124 रन ही बना सकी। श्रीलंका की ओर से दिनेश चंडीमल ने सर्वाधिक 37 रन बनाए।

श्रीलंका के बल्लेबाज शुरू से ही रन बनाने के लिए जूझते रहे। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने सटीक गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। इससे श्रीलंका की टीम आखिर में आठ विकेट पर 124 रन ही बना पाई और उसे टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है। श्रीलंका की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चंडीमल ने सर्वाधिक 37 रन बनाए।

बांग्लादेश के लिए अल अमीन हुसैन ने 34 रन देकर तीन और शाकिब ने 21 रन देकर दो विकेट लिए। मुस्तफिजुर रहमान ने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट हासिल किया। श्रीलंका ने अनुभवी तिलकरत्ने दिलशान (12) का विकेट जल्दी गंवा दिया, लेकिन इसके बाद चंडीमल और शेहान जयसूर्या (26) ने सहजता से पारी आगे बढ़ाई और दूसरे विकेट के लिए 47 गेंदों पर 56 रन की साझेदारी की। लेकिन इसके बाद श्रीलंका ने 16 रन के अंदर इन दोनों बल्लेबाजों सहित चार विकेट गंवा दिए। रन और गेंदों के बीच अंतर काफी बढ़ गया था और ऐसे में लसिथ मालिंगा के चोटिल होने के कारण कप्तानी कर रहे एंजेलो मैथ्यूज (20 गेंद पर 12 रन) के आउट होने से श्रीलंका की रही-सही उम्मीद भी समाप्त हो गई।

बांग्लादेश की पारी
शब्बीर रहमान की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की मदद से बांग्लादेश ने एशिया कप ट्वेंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 147 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। शब्बीर ने 54 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 80 रन बनाए।

उन्होंने शाकिब अल हसन (34 गेंदों पर 32 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़कर बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबारा। बाद में महमुदुल्लाह ने 12 गेंदों पर नाबाद 23 रन की तेज पारी खेली। दुशमंता चमीरा श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट लिए।

Loading...

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन और सौम्या सरकार पहले दो ओवरों में पैवेलियन लौट गए। ये दोनों खाता खोलने में भी नाकाम रहे। मुशफिकर रहीम भी चार रन बनाकर रन आउट हो गए, जिससे स्कोर तीन विकेट पर 26 रन हो गया। शब्बीर हालांकि दूसरे छोर से रन बनाते रहे।

बांग्लादेश की पारी के पहले 16 ओवरों में शब्बीर के रूप में ‘वन मैन शो’ ही देखने को मिला। पहले तीन ओवरों में केवल छह रन बने थे, लेकिन पारी के चौथे ओवर में शब्बीर ने नुवान कुलशेखरा पहली चार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का जड़कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। उन्होंने पहले बदलाव के रूप में आए, तिसारा परेरा का स्वागत लगातार तीन चौकों से किया।

शाकिब को रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा, लेकिन शब्बीर ने शेहान जयसूर्या पर छक्का जड़कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस गेंदबाज की अगली दो गेंदों पर भी चौके लगाए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *