Breaking News

अकेले धवन ने ध्वस्त की लंका, शिखर पर पहुंची टीम इंडिया

विशाखापत्तनम। टीम इंडिया ने श्रीलंका को विशाखापत्तनम में शिखर धवन के 12वें वनडे शतक की बदौलत 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. इसी के साथ ही रोहित शर्मा की यह बतौर कप्तान वनडे में पहली सीरीज जीत है. भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए सीरीज जीती है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम 215 रन पर ऑलआउट हो गई थी, जिसके बाद टीम इंडिया को जीत के लिए 216 रन का टारगेट मिला. आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 219 रन बना लिए और ये मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया.

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा (7) के रूप में लगा, जब 14 रन के स्कोर पर उन्हें अकीला धनंजय ने बोल्ड कर दिया था. इसके बाद 23वें ओवर में श्रेयस अय्यर (65) थिसारा परेरा की गेंद पर सुरंगा लकमल को कैच देकर आउट हो गए.

श्रीलंका की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 44.5 ओवर में 215 रन पर ही ढेर हो गई. इसी के साथ ही टीम इंडिया को जीत के लिए 216 रन का टारगेट मिला. श्रीलंका की तरफ से उपुल थरंगा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चला. थरंगा ने सबसे ज्यादा 95 रनों की पारी खेली, जबकि सदीरा समरविक्रमा ने 42 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए.

दूसरे विकेट के लिए उपुल थरंगा और सदीरा समरविक्रमा ने 121 रन की पार्टनरशिप की थी. दोनों जब खेल रहे थे, तब लग रहा था कि श्रीलंका बड़ा स्कोर करेगी. लेकिन, भारतीय गेंदबाजों ने इस जोड़ी को तोड़कर वापसी की और लगातार विकेट लेकर श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ही सीमित कर दिया.

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया.

Loading...

श्रीलंका के विकेट्स

श्रीलंका को पहला झटका रन के स्कोर पर लगा जब 3.4 ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर गुणाथिलका (13) को रोहित शर्मा ने कैच कर लिया. श्रीलंका को दूसरा झटका 22.3 ओवर में युजवेंद्र चहल ने दिया. चहल की गेंद पर धवन ने सदीरा समरविक्रमा (42) को कैच कर लिया. दूसरे विकेट के लिए सदीरा ने थरंगा के साथ 121 रन की पार्टनरशिप की.

28वें ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर धोनी ने थरंगा (95) को स्टंप कर दिया. उसी ओवर में निरोशन डिकवेला (8) कुलदीप यादव की ही गेंद पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे. पांचवा झटका युजवेंद्र चहल ने 33.5 ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (17) को बोल्ड करके दिया. थिसारा परेरा (6) आउट होने वाले छठे बल्लेबाज रहे. जिन्हें 35.1 ओवर में युजवेंद्र चहल ने एलबीडब्लू कर दिया.

सातवां विकेट सचिथ पथिराना (7) का रहा, जो 38.4 ओवर में पंड्या की गेंद पर चहल को कैच दे बैठे. कुलदीप यादव ने 39.5 ओवर में अकीला धनंजय (1) को बोल्ड करते हुए श्रीलंका को आठवां झटका दिया. नौवां हार्दिक पंड्या को मिला, जब उन्होंने सुरंगा लकमल (1) को एलबीडब्लू कर दिया. भुवनेश्वर कुमार ने 45वें ओवर में गुणारत्ने को आउट कर श्रीलंका की पारी को समेट दिया.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और श्रीलंका को बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ, वॉशिंगटन सुंदर बीमार हैं, उनकी जगह कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. वहीं, श्रीलंका की टीम में लाहिरू थिरिमाने की जगह सदीरा समरविक्रमा को जगह मिली.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *