Breaking News

LIVE: टीम इंडिया को एक के बाद एक 3 झटके, दिनेश कार्तिक भी शून्य पर लौटे पवेलियन

धर्मशाला। टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित एचपीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 6 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 6 रन बना लिए हैं. दिनेश कार्तिक (0 रन) और श्रेयस अय्यर (4 रन) क्रीज पर हैं.

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. श्रेयस अय्यर को वनडे डेब्यू का मौका मिला है.

कोहली को श्रीलंका के साथ होने वाली वनडे और टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है. उनके स्थान पर रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे. वहीं श्रीलंका ने उपुल थंरगा के स्थान पर थिसारा परेरा को अपनी टीम की कमान सौंपी है. ऐसे में दोनों कप्तानों के कंधों पर अपनी-अपनी टीम को जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी है. रोहित पहली बार भारत की कप्तानी करेंगे. हालांकि वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और उनके रहते टीम ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

धर्मशाला में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में टीम इंडिया के रिकॉर्ड की बात करें, तो यहां खेले तीन वनडे मैचों में उसे दो में जीत और एक में हार मिली है. पिछले साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी.

ICC रैंकिंग में टीम इंडिया के पास नंबर 1 बनने का मौका

टीम इंडिया धर्मशाला में जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना लेती है, तो वह दक्षिण अफ्रीका पर डेसिमल पॉइंट की लीड से 121 पॉइंट पर पहुंच जाएगी. लेकिन टॉप पर बने रहने के लिए भारतीय टीम को मोहाली में 13 दिसंबर और विशाखापत्तनम में 17 दिसंबर को होने वाले अगले मैचों में जीत दर्ज करनी पड़ेगी. भारत अगर वनडे सीरीज में 2-1 से जीतता है, तो उसके 119 अंक हो जाएंगे.

टीम इंडिया

फॉर्म में चले रही टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती विराट कोहली की बैटिंग पोजीशन पर खिलाड़ी का चयन होगा. रहाणे टेस्ट में अच्छी फॉर्म में नहीं थे, उनके और टीम के लिए यह जरूरी है कि वह अपने बल्ले की जंग को दूर करें. कोहली की गैमोजूदगी मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर के लिए भी बड़ा मौका साबित हो सकती है. वहीं मिडल ऑर्डर को मजबूती देने के लिए अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को भी मौका मिल सकता है.

Loading...

ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित शर्मा और के एल राहुल के कंधों पर होगी, क्योंकि धवन को वायरल बुखार है. रहाणे को तीसरे नंबर पर मौका मिलने की संभावना है. दिनेश कार्तिक नंबर चार पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. वहीं एमएस धोनी नंबर पांच पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं. मनीष पांडे को नंबर छह तो हार्दिक पंड्या को नंबर 7 पर मौका मिल सकता है.

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार पर टीम की बड़ी जिम्मेदारी होगी. धर्मशाला की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार साबित हो सकती है. आखिरी बार इस विकेट पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था और तब इस विकेट के व्यवहार की सभी ने तारीफ की थी. ऐसे में रोहित नए तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को टीम में मौका दे सकते हैं. हालांकि इसकी संभावना कम है, क्योंकि उनके पास हार्दिक पंड्या के रूप में एक ऑलराउंडर खिलाड़ी का विकल्प है.

स्पिन विभाग का जिम्मा कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पर होगा. कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू इसी मैदान पर किया था. इस जोड़ी का टारगेट रन रोकना होगा.

श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी पूर्व कप्तान उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा और निरोशन डिकवेला पर निर्भर करेगी. श्रीलंकाई टीम ने दिल्ली टेस्ट को बचा लिया और अब टीम चाहेगी कि वह सितंबर में घरेलू मैच में 0-5 से मिली शर्मनाक हार को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करे. थिसारा परेरा की टीम को भारत को उसकी सरजमीं पर हराने के लिये विशेष प्रयास करना होगा. श्रीलंका को अक्तूबर में अपनी पिछली द्विपक्षीय सीरीज में पाकिस्तान से भी 0-5 से हार का मुंह देखना पड़ा था.

गेंदबाजी में टेस्ट में सुरंगा लकमल ने काफी प्रभावित किया था. वह अगर अपने उसी फॉर्म को जारी रखते हैं, तो भारत के लिए थोड़ी परेशानी हो सकती है. चाइनामैन लक्षण संदकन और ऑफ स्पिनर दिलरुवान परेरा पर भी श्रीलंका काफी हद तक निर्भर करेगी.प्लेइंग इलेवन  :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका: उपुल थंरगा, दानुष्का गुणाथिलका, लाहिरू थिरिमाने, सचित पथराना, एंजेलो मैथ्यूज, एसेला गुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, थिसारा परेरा, अकिला धनंजय, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *