Breaking News

क्या आप खुद को भारतीय मानते हैं? इस सवाल पर भड़क उठे फारूक अब्दुल्ला

नई द‍िल्ली। ख़बरदार जो दोबारा ऐसा सवाल किया तो. किस हक़, किस अधिकार से यह सवाल तुम मुझसे पूछ रहे हो कि मैं हिंदुस्तानी हूं- ये कठोर उद्गार और गुस्से से भरे शब्द हैं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला.

मौका था ‘एजेंडा आजतक’ के आयोजन का और शुक्रवार को इसके ‘मिशन कश्मीर’ सत्र में आजतक के एंकर पुण्य प्रसून वाजपेयी ने फारूक अब्दुल्ला से प्रश्न किया कि क्या वो खुद को हिंदुस्तानी मानते हैं?

फारूक इसपर बोले कि हां, मैं हिंदुस्तानी हूं. लेकिन फिर अचानक ही वो वाजपेयी पर बिफर पड़े. उन्होंने आवाज तेज करते हुए कहा- ये आपको शक है. आपको ये अधिकार किसने दिया है, कि आप ये सवाल मुझसे पूछें. आपकी हिम्मत कैसे हुई?

फारूक यहीं नहीं रुके. वो बोले कि आप बीमार हैं. आप लोगों के दिमाग में ये बीमारी की तरह बैठ गई है. आपको किसी मनोचिकित्सक को दिखाने की जरूरत है. रास्ता एक ही कि आप अपने दिल से निकाल लीजिए कि हम हिंदुस्तानी नहीं हैं.

फारूक बोले कि इस सवाल की वजह शक है और इसका कोई इलाज नहीं. वो बोले कि इस दुनिया में बड़े नीम-हकीम आए पर शक कि गोली किस के पास नहीं आई.

Loading...

यह सवाल कश्मीरी से ही क्यों

फारूक कहते हैं कि हिंदुस्तानी होने का सवाल किसी और भारतीय से क्यों नहीं पूछा जाता. आप किसी और से, जो कश्मीर से नहीं हैं, ये सवाल कभी क्यों नहीं पूछते और यह सवाल केवल कश्मीरियों से ही क्यों पूछा जाता है.

वो बताते हैं कि जिस दिन यह संदेह लोगों के दिलों से निकल जाएगा, स्थितियां ठीक होने लगेंगी. उन्होंने कहा कि कश्मीरियों ने देश के लिए कितनी ही कुर्बानियां दी हैं. लेकिन यह अफसोस की बात है कि आपस की लड़ाई और शक करने की आदत से हम उबर नहीं पा रहे हैं.

सभार : आजतक

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *