Breaking News

विराट ब्रिगेड पारी की जीत से 2 कदम दूर, श्रीलंका के 8 विकेट गिरे

नागपुर। टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला नागपुर के वीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. श्रीलंका की पहली पारी के 205 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने 610 रन बनाकर पारी घोषित की और 405 रनों की विशाल बढ़त हासिल की, जिसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 8 विकेट गंवा कर 145 रन बना लिए हैं. विराट ब्रिगेड श्रीलंका पर पारी की जीत से महज 2 विकेट दूर है.

टीम इंडिया ने बनाए 6 विकेट पर 610 रन

टीम इंडिया ने विराट कोहली (213) के दोहरे शतक के अलावा चेतेश्वर पुजारा (143), मुरली विजय (128) और रोहित शर्मा (नाबाद 102) के शतकों की मदद से अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 610 रनों पर घोषित करते हुए श्रीलंका पर 405 रनों की बढ़त ले ली थी.

कोहली ने 267 गेंद में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 213 रन की पारी खेली. उन्होंने रोहित (160 गेंद में नाबाद 102, आठ चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 173 रन और चेतेश्वर पुजारा (143) के साथ तीसरे विकेट के लिए 183 रन जोड़े, जिससे भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की. यह तीसरा मौका है जब भारत के चार बल्लेबाजों ने पारी में शतक जड़ा है.

टीम इंडिया के विकेट्स

भारत ने अपना पहला विकेट पहले दिन लोकेश राहुल (7) के रूप में खोया था, जब लाहिरू गमागे की गेंद पर वह बोल्ड हो गए थे. दूसरे दिन मुरली विजय (128) के रूप में भारत ने अपना दूसरा विकेट खोया था. तीसरे दिन भारत ने 312/2 रन से आगे खेलना शुरू किया.

मेजबान टीम को तीसरा झटका चेतेश्वर पुजारा (143) के रूप में लगा. जो 124.5 ओवर में दासुन शनाका की गेंद पर बोल्ड हो गए.चौथा विकेट अजिंक्य रहाणे (2) के रूप में गिरा. 129.4 ओवर में वे दिलरुवान परेरा की गेंद पर उन्हें दिमुथ करुणारत्ने ने कैच कर लिया. विराट कोहली (213) के रूप में भारत का पांचवां विकेट गिरा. वे 169.5 ओवर में दिलरुवान परेरा की गेंद पर थिरिमाने को कैच दे बैठे. छठे विकेट के रूप में आर. अश्विन (5) आउट हो हुए, जब 173.5 ओवर में परेरा ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

205 रनों पर सिमटी श्रीलंका की पहली पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम पहली पारी में 205 रन पर ऑल आउट हो गई. फर्स्ट सेशन में श्रीलंका ने 27 ओवरों में 1.40 की औसत से सिर्फ 47 रन ही बनाए थे और दो विकेट खो दिए थे. दूसरे सेशन में श्रीलंका ने अपने खाते में 104 रनों का इजाफा किया. हालांकि, दूसरे सेशन में उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और सेशन के तीसरे ओवर में ही उसने एंजेलो मैथ्यूज (10) का विकेट खो दिया.

दिमुथ करुणारत्ने (51) ने कप्तान दिनेश चंडीमल (नाबाद 47) के साथ चौथे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन इशांत शर्मा ने 51वें ओवर की आखिरी गेंद पर करुणारत्ने को एलबीडब्लू आउट कर बड़ा झटका दिया.

Loading...

इससे पहले करुणारत्ने इस साल 1000 रन बनाने वाले दूसरे ओपनिंग बल्लेबाज बने. उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर ऐसा कर चुके हैं. करुणारत्ने ने अपनी पारी में 147 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए.

तीसरे सेशन में श्रीलंका की टीम 54 रन ही और जोड़ सकी और बाकी के छह विकेट खोकर पहले दिन ही पूरी टीम पवेलियन लौट गई. भारतीय गेंदबाजों के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज संघर्ष करते हुए नजर आए हैं.

श्रीलंका की ओर से केवल करुणारत्ने (51) और चांडीमल (57) ही अर्धशतक लगा पाए हैं. टीम इंडिया की ओर से रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने 4 विकेट लिए हैं. इसके अलावा जडेजा और ईशांत शर्मा ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट अपने नाम किए हैं.

श्रीलंका के विकेट्स

श्रीलंका को पहला झटका पांचवें ओवर में लगा, जब सदीरा समरविक्रमा ने ईशांत शर्मा की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को कैच थमा दिया. सदीरा 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे. श्रीलंका को दूसरा झटका लाहिरू थिरिमाने के रूप में लगा. वो 25वें ओवर में 9 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए. तीसरा झटका लंच के ठीक बाद लगा. जब 30वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (10) को एलबीडब्लू कर दिया.

ईशांत शर्मा ने दिमुथ करुणारत्ने को एलबीडब्लू आउट करते हुए चौथा झटका दिया था. करुणारत्ने 51 रन बनाकर आउट हुए थे. 160 रन के स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने डिकवेला (24) को इशांत शर्मा के हाथों कैच करा कर पांचवां झटका दिया. छठा विकेट अश्विन ने लिया, जब उन्होंने शनाका (2) को बोल्ड कर दिया. सातवां विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया जब उन्होंने 184 रन के स्कोर पर दिलरुवान परेरा (15) को एलबीडब्लू कर पवेलियन लौटा दिया.

इसके बाद एक छोर संभाल कर बल्लेबाजी कर रहे श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल (57) को अश्विन ने एलबीडब्लू करते हुए आठवां झटका दे दिया. इशांत शर्मा ने 205 रनों के स्कोर पर सुरंगा लकमल को साहा के हाथों कैच करा नौवां झटका दिया. अगले ओवर में अश्विन की पहली गेंद पर रंगना हेराथ (4) को रहाणे ने कैच कर श्रीलंका की पहली पारी का अंत किया.

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया को गेंदबाजी दी. टीम इंडिया में तीन बदलाव हुए हैं. शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की जगह मुरली विजय, रोहित शर्मा और ईशांत शर्मा प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं. वहीं श्रीलंका की टीम में कोई बदलाव नहीं हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *