Breaking News

पहली सूची में हार्दिक का साथ छोड़कर बीजेपी में आए दो सहयोगियों को नहीं मिली जगह

नई दिल्ली। भाजपा ने शुक्रवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 70 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी. इसमें कांग्रेस छोड़कर आए छह विधायकों के नाम भी शामिल हैं. उम्मीदवारों की सूची जारी करने के मामले में विपक्षी कांग्रेस आगे रहते हुए बीजेपी पार्टी ने ज्यादातर मौजूदा विधायकों को उनके निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया है. ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस सूची में कांग्रेस छोड़ने वाले 14 विधायकों में से छह विधायकों को भी भाजपा ने टिकट दिया है. इन विधायकों ने अगस्त में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. कांग्रेस से आए विधायकों को उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों से टिकट दिया गया है. पार्टी ने अपनी सूची में ज्यादातर मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है.

मुख्यमंत्री विजय रूपानी अपनी पारंपरिक राजकोट पश्चिम निर्वाचन सीट से चुनाव लड़ेंगे. उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे. पटेल का यह पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र है. इसके साथ ही भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख जीतूभाई वघानी भावनगर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले जीतू वघानी ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था.

अटकलों के विपरीत व आश्चर्यजनक तौर पर पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के दोनों सदस्य वरुण पटेल व रेशमा पटेल को उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल नहीं किया गया है. रेशमा पटेल ने बीजेपी में शामिल होते हुए कहा था, “हमारी लड़ाई समाज को न्याय दिलाने की थी न कि काग्रेस को जिताने की. बीजेपी ने हमारी तीन मांगें स्वीकार कर ली हैं.” वहीं, वरुण पटेल ने कहा था कि हमने सरकार और सीएम के सामने अपनी मांगें रख दी हैं. उन्हें पूरा करने का भरोसा दिलाया है.

Loading...

भाजपा के दो विधायकों वाधवान निर्वाचन क्षेत्र की वर्षाबेन दोशी व धारी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक नलिन कोटाडिया को टिकट नहीं मिला है. इसके बजाय धनजीभाई पटेल वधवान व धारी से दिलीप संघानी चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार दोपहर बाद पार्टी नेताओं को राज्य मुख्यालय में बैठक के लिए बुलाया था. यह बैठक देर रात तक चलती रही. इसमें भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष वघानी, उपमुख्यमंत्री पटेल, राज्य के गृहमंत्री प्रदीपसिंह जडेजा व नेता भिखूभाई डलसानिया मौजूद थे. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी व दिल्ली व गुजरात के दूसरे वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की. इसके बाद सूची जारी की गई. गुजरात में दो चरणों में नौ व 14 दिसंबर को मतदान होने हैं. इसमें पहले चरण में 19 जिलों के 89 निर्वाचन क्षेत्रों और दूसरे चरण में 14 जिलों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है. मतगणना 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ की जाएगी.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *