Breaking News

शरीफ के बाद अब पैराडाइज पेपर्स में आया एक और पूर्व पाकिस्तानी पीएम का नाम

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शौकत अजीज विवादों में घिर गए हैं। उनका नाम लीक दस्तावेज पैराडाइज पेपर में है। पनामा पेपर में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम आने के 18 महीने बाद यह बात सामने आई है। पनामा दस्तावेज में नाम आने के कारण शरीफ को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। 68 साल के अजीज वर्ष 2004 से 2007 के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थे।

अमेरिका स्थित इंटरनैशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जनर्लिस्ट्स (आईसीआईजे) और 95 मीडिया भागीदारों ने पैराडाइज दस्तावेज जारी किए हैं जिससे यह खुलासा हुआ है। इस वैश्विक जांच में खुलासा किया गया है कि दुनिया के कुछ ताकतवर लोगों और कंपनियों ने विदेशों में निवेश किए। इसमें 31,000 लोगों या इकाइयों के नाम हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्‍यून ने खबर दी है कि अजीज अंटार्कटिक ट्रस्ट से जुड़े हैं। इसका गठन उन्होंने किया ओर इसमें उनकी पत्नी, बच्चे और पोतियों के लाभार्थियों के रूप में नाम हैं। अजीज ने 1999 में वित्त मंत्री बनने से पहले अमेरिकी राज्य डेलवेयर में ट्रस्ट का गठन किया। उस समय वह सिटी बैंक में काम कर रहे थे।

Loading...

वित्त मंत्री या प्रधानमंत्री रहते उन्होंने ट्रस्ट के नाम की घोषणा नहीं की। वर्ष 2012 में एक आंतरिक मेमो में विधि कंपनी ऐपलबाई के एक अनुपालन अधिकारी ने रेखांकित किया कि अजीज ने अपनी संपत्ति के बारे में गलत जानकारी दी और वह भ्रष्टाचार तथा गड़बड़ी में शामिल रहे हैं। सितंबर 2015 में अंटार्कटिक ट्रस्ट को बंद कर दिया गया और संबंधित फाइल को ऐपलबाई के आंतरिक डाटाबेस से हटा दिया गया।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *