Sunday , November 29 2020
Breaking News

515 करोड़ लेकर शराब के धंधे से अलग हुए विजय माल्या

Mallya_newsलंदन। शराब कारोबारी विजय माल्या को यूनाइटेड स्पिरिट्स से बाहर निकलने के लिए एक ‘समझौते’ के तहत डियाजियो से 7.5 करोड़ डॉलर (515 करोड़ रुपये) मिलेंगे। यूनाइटेड स्पिरिट्स की स्थापना माल्या के परिवार ने की थी और अब इसका नियंत्रण डियाजियो के हाथ में है।

इसके अलावा, डियाजियो इस बात पर भी सहमत हुई है कि यूनाइटेड स्पिरिट्स में कथित वित्तीय अनियमितताओं के संबंध में ब्रिटेन स्थित डियाजियो के प्रति माल्या की कोई ‘निजी देनदारी’ नहीं होगी। यूनाइटेड स्पिरिट्स में माल्या परिवार से डियाजियो द्वारा नियंत्रण योग्य हिस्सेदारी खरीदने पहले एक आंतरिक जांच में ये आरोप सामने आए थे।

समझौते के तहत, माल्या यूनाइटेड स्पिरिट्स के चेयरमैन और गैर-कार्यकारी निदेशक पद से इस्तीफा देंगे और साथ ही समूह की अन्य कंपनियों के बोर्ड से भी इस्तीफा देंगे। हालांकि, माल्या के पुत्र सिद्धार्थ माल्या USL ग्रुप की कंपनी के निदेशक मंडल में बने रहेंगे। इस कंपनी के पास रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु IPL की फ्रंचाइजी है। डियाजियो दो साल तक सिद्धार्थ माल्या को उस बोर्ड से नहीं हटा सकती।

पिता के पास टीम के मुख्य मार्गदर्शक का मानद पद रहेगा। कंपनी में एक स्वतंत्र निदेशक महेंद्र कुमार शर्मा यूनाइटेड स्पिरिट्स के नए चेयरमैन होंगे। माल्या के साथ किए गए समझौते का ब्योरा देते हुए डियाजियो ने कहा कि वह उनके इस्तीफा के लिए मुआवजे के तौर पर 7.5 करोड़ डॉलर का भुगतान करने के लिए राजी हो गई है।

Loading...

यह भुगतान ‘ब्रिटेन को छोड़कर पांच वर्षीय वैश्विक गैर-प्रतिस्पर्धा, गैर-हस्तक्षेप और उनकी इस बात की सहमति के लिए है कि वह और उनके सहयोगी डियाजियो, USL और उनकी सहायक इकाइयों के खिलाफ कोई दावा नहीं करेंगे।’ डियाजियो ने कहा कि वह 4 करोड़ डॉलर का तत्काल भुगतान करेगी और बाकी राशि पांच साल के दौरान समान किस्तों में भुगतान की जाएगी। डियाजियो ने यह भी कहा कि उसने स्मिर्नऑफ की फोर्स इंडिया फॉर्म्युला वन टीम की स्पॉन्सरशिप का भी विस्तार किया है।

इस स्पॉन्सरशिप का खर्च प्रति सीजन 1.5 करोड़ डॉलर बना रहेगा। माल्या के साथ इस समझौते पर डियाजियो के CEO इवान मेनेजेस ने कहा, ‘यह एक उत्साहवर्धक वृद्धि का अवसर है और इस अवसर का लाभ उठाने के लिए USL के पास प्रबंधन टीम, रणनीति और क्षमता है। आज घोषित समझौता डियाजियो और USL दोनों के हित में है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *