Breaking News

इंडिया टुडे ओपिनियन पोल: जानें कौन बनेगा गुजरात का मुख्यमंत्री?

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. किसका होगा राजतिलक? 2017 में एक बार फिर इन दोनों राज्यों में यह सबसे बड़ा सवाल है. इन सवाल का जवाब लेने के लिए इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया द्वारा दोनों राज्यों में चुनावी प्रक्रिया शुरू होने से पहले एक सघन ओपिनियन पोल कराया जिसका नतीजा अब आपके सामने है. इंडिया टुडे का यह सर्वे गुजरात के 182 विधानसभा सीटों पर कराया गया जिसमें 18,243 लोगों ने हिस्सा लिया. इस सर्वे के सबसे पहले भाग में पूछा गया कि वह गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर किस नेता को देखते हैं?

गुजरात में किसका होगा राजतिलक? इंडिया टुडे सर्वे में गुजरात में मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे प्रबल दावेदार के तौर पर मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सबसे ऊपर हैं. इंडिया टुडे सर्वे में 34 फीसदी लोगों ने विजय रुपाणी को मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी पहली पसंद बताया है. इसके जवाब में कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल महज 19 फीसदी वोटों के साथ मुख्यमंत्री पद के दूसरे प्रबल दावेदार हैं.

वहीं मुख्यमंत्री पद के लिए तीसरे नंबर पर भी कांग्रेस नेता भरत सिंह सोलंकी है. सोलंकी को इंडिया टुडे सर्वे में 11 फीसदी वोट मिले. खास बात है कि सर्वे में राज्य के संभावित मुख्यमंत्री के तौर पर चौथे नंबर पर बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह हैं. अमित शाह को महज 10 फीसदी वोट मिला.

Loading...

वहीं गुजरात चुनावों में किसकी होगी ताजपोशी के सवाल पर जहां इंडिया टुडे सर्वे में पांचवे नंबर पर महज 6 फीसदी वोट के साथ पटेल आरक्षण का मुद्दा उठाने वाले हार्दिक पटेल हैं तो पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता आनंदीबेन पटेल को महज 5 फीसदी वोट मिला. वहीं अन्य कांग्रेसी नेता अर्जुन मोडवाडिया भी आनंदीबेन पटेल के साथ 5 फीसदी वोट पाकर मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के लिए छठवें नंबर पर मौजूद हैं.

इसके अलावा हाल में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल होकर सुर्खियों में आए बीजेपी नेता नितिन पटेल अगले मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सातवें पायदान पर हैं. पटेल को इंडिया टुडे सर्वे में महज 4 फीसदी वोट मिला. इस सवाल की सूची में मुख्यमंत्री पद के लिए परखी गई लोकप्रियता में कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री का जिन्हें महज 2 फीसदी वोट सर्वे में मिला है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *