Saturday , December 5 2020
Breaking News

फोर्ब्स एशिया लिस्ट में सानिया, कोहली की धूम

kohali saniyaन्यू यॉर्क। टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, क्रिकेटर विराट कोहली और टॉप बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल एशिया के 30 साल से कम उम्र के ‘होनहार युवा नेताओं और उद्यमियों’ की फोर्ब्स की पहली सूची में शामिल 50 से अधिक भारतीयों में शीर्ष पर रहे। फोर्ब्स की ’30 अंडर 30 एशिया’ सूची में भारत, इंडोनेशिया, चीन, हॉन्ग कॉन्ग, सिंगापुर, जापान, पाकिस्तान, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के उन 300 युवा उद्यमियों नेतृत्वकर्ताओं को शामिल किया गया है जो महत्वपूर्ण तरीके से अपने क्षेत्रों में योगदान दे रहे हैं।

इस सूची में 56 भारतीयों को शामिल किया गया है जिनमें कोहली, सानिया, सायना और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर टॉप पर हैं। 2015 में एक करोड़ 13 लाख डॉलर की सर्वाधिक कमाई करने वाले भारतीय सिलेब्रिटी कोहली के बारे में फोर्ब्स ने कहा, ‘भारत की क्रिकेट संस्कृति के टॉप पर बैटिंग के शहजादे कोहली हैं, जिन्होंने अपने नेतृत्व में भारत को जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में एकतरफा जीत दिलाई थी।’

फोर्ब्स ने कहा कि 29 साल की सानिया ने जब 2003 में 16 की उम्र में पेशेवर रूप से टेनिस खेलना शुरू किया था, वह तभी से ‘सबसे सफल महिला भारतीय टेनिस खिलाड़ी रही हैं’ और देश में सबसे सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रही हैं। वह इस समय अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ विश्व की टॉप महिला युगल टेनिस खिलाड़ी हैं।

फोर्ब्स ने 25 वर्षीय सायना को ‘आदर्श’ और ‘भारतीय बैडमिंटन मल्लिका’ करार देते हुए कहा है कि विश्व में टॉप महिला एकल खिलाड़ी विश्व के उन 24 शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल हैं जो इस अगस्त रियो खेलों के दौरान इंटरनैशनल ओलिंपिक समिति के एथलेटिक्स आयोग के चुनाव में खड़े हैं। फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया की सूची में कुल 10 श्रेणियां हैं। इस सूची में उपभोक्ता तकनीक, उद्यम प्रौद्योगिकी, कला, स्वास्थ्य देखभाल एवं विज्ञान, मीडिया, सामाजिक उद्यमिता, वित्त, उद्योग और खुदरा समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रेरणादायी युवा नेताओं को शामिल किया गया है।

मनोरंजन और खेल श्रेणी में 27 साल की अरुणिमा सिन्हा शामिल हैं जिन्होंने पैर काटे जाने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी और नकली पांव से माउंट एवरेस्ट फतेह करने वाली पहली महिला एवं पहली भारतीय होने का गौरव हासिल किया। इसमें ‘कोर्ट’ के लेखक और निर्देशक 28 वर्षीय चैतन्य तम्हाने शामिल हैं। खुदरा और ई-कॉर्म्स श्रेणी में 29 वर्षीय राघव वर्मा को जगह दी गई है जिन्होंने आईआईटी मुंबई के छात्र रहे नितिन सलूजा के साथ मिलकर भारतीय चाय श्रृंखला ‘चायोस’ की स्थापना हैं। इस श्रेणी में ऑटोमॉटिव ई-कॉर्म्स साइट ‘कार्स24’ और ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर ‘फैबफर्नीचर’ के सह संस्थापक 29 वर्षीय मेहुल अग्रवाल भी शामिल हैं।

Loading...

इसके अलावा इस सूची में ‘जेटसेटगो’ की सहसंस्थापक एवं प्रमुख कनिका तेकरीवाल (27), ‘ओयो रुम्स’ के संस्थापक और सीईओ रितेश अग्रवाल (22) और ‘ओलाकैब’ के सहसंस्थापक अंकित भाटी (29) भी शामिल हैं। कला श्रेणी में जानी मानी शेफ पूजा ढींगरा (29) और फटॉग्रफर विकी रॉय (29) को जगह दी गई है। मीडिया एवं मार्केटिंग वर्ग में ‘सुपारी स्टुडियोज’ के अद्वैत गुप्त (29) और अक्षत गुप्त (25) को शामिल किया गया है।

सूची में ‘स्कूपब्हूप मीडिया’ के सीईओ सात्विक मिश्रा (28) को भी शामिल किया गया है। वित्त और उद्यम पूंजी श्रेणी में ‘वासुली रिकवरी’ की संयुक्त प्रबंध निदेशक 29 वर्षीय मंजू भाटिया और ‘विशबेरी डॉट इन’ की सह संस्थापक 29 वर्षीय अंशुलिका दुबे को जगह दी गई है। उद्यम तकनीक श्रेणी में ‘विंगीफाई’ के सीईओ पारस चोपडा (28) और ‘आसानजॉब्स’ के सीईओ दिनेश गोयल (26) को शामिल किया गया है।

सामाजिक उद्यमियों की श्रेणी में ‘इंटीग्रेटिड डिवेल्पमेंट एजुकेशन असोसिएशन’ के संस्थापक फेथ गोंसाल्विस (27) और ‘अतुल्यकला’ की संस्थापक एवं सीईओ स्मृति नागपाल (25) को जगह मिली है। निर्माण एवं ऊर्जा श्रेणी में ‘फूडपांडा’ के सह संस्थापक एवं उपाध्यक्ष चिन्मय मालवीय (25) को शामिल किया गया है। स्वास्थ्य सेवा एवं विज्ञान श्रेणी में ‘पांडोरम टेक्नॉलॉजीस’ के सह संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक अरण चंद्रू (29) और ‘ईपोच एल्डर केयर’ की सह संस्थापक एवं सीईओ नेहा सिन्हा (29) को शामिल किया गया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *