Thursday , June 24 2021
Breaking News

प्रभु का ‘मिशन 2020’, मिलेगी कन्फर्म टिकट और दुर्घटनाएं होंगी कम

prabhu3नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016-2017 में पेश कर दिया है। उनके बजट भाषण के दौरान बहुत सी घोषणाएं अहम थीं लेकिन हम यहां पर आपको उनके मिशन 2020 के बारे में बताने जा रहे हैं। प्रभु के मिशन 2020 की खास बातें इसलिए भी बताना जरूरी है क्योंकि वो अगले कुछ सालों में रेल की दिशा और दसा दोनों ही बदलने की बात कर रहे थे।

जानिए प्रभु के मिशन 2020 के बारे में

सुरेश प्रभु जब मिशन 2020 के बारे में बात कर रहे थे तब उन्होंने एक बात बहुत जोर देकर कही थी कि साल 2020 तक यात्रियों को जब चाहे तब टिकट मिलेगी। आज के इस दौर में यात्रियों की सबसे बड़ी परेशानी कन्फर्म टिकट ही है। वेटिंग टिकट से परेशान लोगों के लिए ये बहुत बड़ी राहत की बात हो सकती है।

प्रभु की दूसरी सबसे बड़ी बात ये थी कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ट्रेनों को समय से चलाया जाए। ट्रेनों के लेट लतीफ होने पर यात्रियों को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर 2020 में प्रभु ट्रनों को लेट होने से बचा सके तो बहुत ही प्रशंसा वाली बात होगी।

Loading...

तीसरी बड़ी बात ये है कि रेल दुर्घटना से बचना आए दिन रेल दुर्घटना की खबर आती रहती है। इससे बचने के लिए सुरेश प्रभु ने साल 2020 तक मानव रहित रेलवे क्रॉसिग्स बनाने का लक्ष्य रखा है। अगर ऐसा हो जाता है तो आपको किसी भी क्रॉसिंग पर इंसान नजर नहीं आएगा।

चौथी सबसे बड़ी बात ये है कि ट्रेनों में गंदगी बहुत रहती है ऐसे में यात्रियों को सफर करने में परेशानी होती रहती है। खासकर अगर बात करें ट्रनों के टॉयलेट की तो उसमें किसी का जाने का मन नहीं करता। ऐसे में साल 2020 तक प्रभु ट्रनों में बायोटॉयलेट लेकर आएंगे जिससे बॉशरूम में गंदगी कम होगी। हालांकि कुछ ट्रेनों ये सुविधा हाल ही में शुरू हो जाएगी लेकिन पूर्ण रूप से ये 2020 तक आने की संभावना है।पांचवी बड़ी बात ये है कि सुरेश प्रभु ने साल 2020 तक बड़ी लाइनों का काम पूरा होने का लक्ष्य रखा है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *