Breaking News

जब नाथुला पहुंचीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तो बाड़ की दूसरी ओर से चीनी सैनिक खींचने लगे तस्वीरें

गंगटोक। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को जब भारत-चीना सीमा पर स्थित नाथुला इलाके का दौरा किया तो बाड़ की दूसरी ओर मौजूद चीनी सैनिकों ने उनकी तस्वीरें उतारीं. सीतारमण ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने बाड़ के दूसरी ओर कई चीनी सैनिकों को देखा जो नाथुला पहुंचने पर मेरी तस्वीरें ले रहे थे.’ यहां सेना तथा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारियों से बातचीत की. सिक्किम के सीमावर्ती इलाके में डोकलाम और अग्रिम चौकियों के हवाई सर्वेक्षण का उनका कार्यक्रम खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया. सिक्किम के एक-दिवसीय दौरे पर आईं सीतारमण गंगटोक से 52 किलोमीटर दूर नाथुला सड़क मार्ग से पहुंचीं और उन्होंने वहां तैनात सेना तथा आईटीबीपी अधिकारियों से बातचीत की. सीतारमण को नाथुला पहुंचने पर सलामी गारद दिया गया.

उन्हें पूर्वी कमान के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने सिक्किम सेक्टर में चीन-भारत सीमा पर सुरक्षा तैयारियों के बारे में बताया. उपसेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सारथ चंद्रा भी वहां मौजूद थे. उन्होंने बाद में सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की और सेना तथा राज्य के वन विभाग के बीच भूमि मुद्दे समेत विभिन्न मुद्दों पर राज्य सरकार से हस्तक्षेप करने के लिए कहा.

Loading...

चामलिंग ने राज्य सरकार की ओर से पूरा हस्तक्षेप करने का आश्वासन दिया. मुख्यमंत्री ने पश्चिम बंगाल के पड़ोसी दार्जीलिंग पर्वतीय क्षेत्र में चल रहे आंदोलन के कारण सिक्किम के लोगों को हो रही परेशानियों के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि सिक्किम को देश के शेष हिस्से से जोड़ने वाला एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-10 अवरुद्ध होने के कारण उसे काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *