Sunday , November 29 2020
Breaking News

पाक को मिलने वाले F-16 जेट की डील फंसी

f-16-1वॉशिंगटन। पाकिस्तान को अमेरिका से मिलने वाले आठ F-16 फाइटर जेट का मामला फंसता दिख रहा है। मंगलवार को अमेरिकी सेनेट में फॉरन रिलेशन कमिटी के चेयरमैन ने पाकिस्तान की साथ इस डील पर तीखे सवाल पूछे हैं। उन्होंने अफगानिस्तान में पाकिस्तानी गतिविधियों को लेकर सवाल पूछे हैं।

रिपब्लिकन सेनेटर बॉब कोर्कर ने अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से पूछा है, ‘पाकिस्तान ने तालिबान का समर्थन करना बंद नहीं किया है। पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क से लेकर अलकायदा तक के लिए सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है।’
12 फरवरी को अमेरिकी सरकार ने कहा था कि पाकिस्तान को आठ F-16 फाइटर जेट बेचने को मंजूरी दे दी गई है। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच यह डील 699 मिलियन डॉलर में हुई है। इस फाइटर जेट को लॉकहीड मार्टिन कॉर्प बनाती है। यह जेट रेडार और अन्य उपकरणों से लैस है। अमेरिका सांसदों ने इस डील को 30 दिनों तक ब्लॉक कर रखा। बॉब कोर्कर ने साफ कर दिया है कि उन्हें इस डील को लेकर व्यापक संदेह है।

Loading...

जॉन केरी ने कहा है कि यह मामला बहुत जटिल है क्योंकि पाकिस्तान हमारा सहयोगी रहा है। केरी ने बॉब से कहा कि मैं आपकी चिंताओं को समझता हूं लेकिन पाकिस्तानी मिलिटरी आतंकवाद के खिलाफ जूझ रही है। भारत ने पाकिस्तान को F-16 देने पर कड़ा ऐतराज जताया था। भारत ने इस मामलें में नई दिल्ली में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा को समन देकर आपत्ति दर्ज कराई थी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *