Breaking News

जापान ओपन: सिंधु का मुकाबला दूसरे दौर में ओकुहारा से, साइना और श्रीकांत भी बढ़े आगे

तोक्यो। हाल में कोरिया ओपन चैम्पियन बनी पीवी सिंधु ने बुधवार (20 सितंबर) को यहां फिर से शानदार प्रदर्शन करते हुए स्थानीय खिलाड़ी मिनात्सु मितानी को दो हफ्ते में दूसरी बार हराकर जापान ओपन सुपर सीरीज में महिला एकल के दूसरे दौर में प्रवेश किया. एक हफ्ते के ब्रेक के बाद वापसी कर रही साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने बुधवार को यहां विपरीत हालात में जीत दर्ज करते हुए क्रमश: महिला और पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनायी. ओलंपिक रजत पदकधारी सिंधु ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए एक गेम से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मितानी को शुरुआती दौर में 12-21, 21-15, 21-17 से शिकस्त दी. इस भारतीय खिलाड़ी ने कोरिया ओपन के क्वार्टरफाइनल में भी मितानी को तीन गेम में मात दी थी.

अब सिंधु का सामना पिछले तीन टूर्नामेंट में तीसरी बार विश्व चैम्पियन नोजोमी ओकुहारा से होगा. दोनों के बीच ग्लास्गो विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल्स में एक घंटे 50 मिनट तक और कोरिया ओपन में 83 मिनट तक मुकाबला चला था. विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले साइना ने जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण कोरिया ओपन में हिस्सा नहीं लिया था. उन्होंने महिला एकल के पहले दौर में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को 39 मिनट में 21-17 21-9 से हराया. लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना अगले दौर में ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन से भिड़ेंगी. मारिन के खिलाफ साइना का जीत हार का रिकॉर्ड 4-3 है, लेकिन उन्होंने स्पेन की इस खिलाड़ी के खिलाफ पिछले चार में से तीन मुकाबले गंवाए हैं.

इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया में खिताब जीतने वाले श्रीकांत ने दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी चीन के टियान होवेई को 21-15 12-21 21-11 से हराया. आठवें वरीय श्रीकांत अगले दौर में हांगकांग के हू युन से भिड़ेंगे जिनके खिलाफ भारतीय खिलाड़ी ने दो मैच जीते हैं जबकि दो मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. अमेरिकी ओपन ग्रां प्री चैंपियन एचएस प्रणय और सैयद मोदी ग्रां प्री विजेता समीर वर्मा भी सीधे गेम में जीत के साथ आगे बढ़ने में सफल रहे.

प्रणय ने डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसन को 21-12 21-14 से हराया जबकि समीर ने थाईलैंड के खोसिक फेटप्रदाब को 40 मिनट में 21-12 21-19 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया. प्रणय अब चीनी ताइपे के सू जेन हाओ और हांगकांग के छठे वरीय एनजी का लोंग एंगस के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे. दूसरी तरफ समीर को फ्रांस के ब्राइस लेवरडेज और दूसरे वरीय चीन के शी युकी के बीच होने वाले मैच के विजेता का सामना करना है.

Loading...

समीर के बड़े भाई सौरभ हालांकि सातवें वरीय और दो बार के ओलंपिक चैंपियन चीन के लिन डैन के खिलाफ 21-11 15-21 13-21 की हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गए. सिंगापुर ओपन चैम्पियन बी साई प्रणीत को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, वह रोमांचक मुकाबले में कोरिया के ली डोंग केयुन से 23-21 17-21 14-21 से हार गये.

तेजी से उभरते हुए युगल खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने अनुभवी अश्विनी पोनप्पा के साथ मिलकर मिश्रित युगल के दूसरे दौर में जगह बनाई. इस भारतीय जोड़ी ने टिन इसरियानेत और पांचारपुर चोचुवोंग की थाईलैंड की जोड़ी को 21-17 21-13 से हराया. सात्विक और उनके जोड़ीदार चिराग शेट्टी को हालांकि पुरुष युगल में शिकस्त का सामना करना पड़ा. यह जोड़ी मार्कस फरनाल्डी गिडोन और केविन संजया सुकामुलयो की इंडोनेशिया की जोड़ी के खिलाफ 25-27 15-21 से हार गई.

मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की अनुभवी जोड़ी को ली झि हुएइ और ली यांग की चीनी ताइपे की आठवीं वरीय जोड़ी के खिलाफ 18-21 15-21 से हारक का सामना करना पड़ा. चांग ये ना और ली सो ही की कोरिया की तीसरी वरीय जोड़ी ने महिला युगल में अश्विनी और एन सिक्की रेड्डी को 21-17 21-12 से हराया.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *