Breaking News

भारत 200 रन के पार, पंड्या के बाद अब धोनी से उम्मीदें

चेन्नई। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 40.4 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 205 रन बना लिए हैं. एमएस धोनी (37 रन) और हार्दिक पंड्या  (83 रन) क्रीज पर हैं. एडम जाम्पा के 1 ओवर में 23 रन जड़कर पंड्या ने अपनी फिफ्टी पूरी की.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया में अजिंक्य रहाणे और मनीष पांडे शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम में हिल्टॉन कार्टराइट ने अपना वनडे में डेब्यू किया है. वहीं टीम में जेम्स फॉकनर और नाथन कुल्टर नाइल की वापसी हुई है. दोनों टीमें जीत के साथ सीरीज का आगाज करना चाहेंगी, लेकिन दोनों ही इस बात से वाकिफ हैं कि यह आसान नहीं होगा.

भारत के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और 11 रन के स्कोर पर धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए. पहला झटका नेथन कुल्टर नाइल ने दिया, जब उनकी बॉल पर अजिंक्य रहाणे (5) को मैथ्यू वेड ने कैच कर लिया. इसके बाद छठे ओवर में दो विकेट गिरे. 5.1 ओवर में दूसरा विकेट विराट कोहली (0) का रहा. जो कुल्टर नाइल की बॉल पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हुए.

छठे ओवर में कुल्टर नाइल ने ही तीसरा विकेट भी ले लिया. जब उनकी बॉल पर मनीष पांडे बिना खाता खोले मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे. इसके बाद रोहित और जाधव ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 53 रन की पार्टनरशिप कर ली. भारत को चौथा झटका 15.6 ओवर में रोहित शर्मा (28) के रूप में लगा. वे मार्कस की बॉल पर नाइल के हाथों कैच आउट हो गए. पांचवां विकेट केदार जाधव (40) का रहा. जो 21.3 ओवर में 87 रन के स्कोर पर मार्कस की बॉल पर कार्टराइट को कैच दे बैठे.

पिछली बार जब भारत-ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट सीरीज में आमना सामना हुआ था, तो उसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को वनडे सीरीज में कई चुनौतियों का सामना करना होगा. विराट और उनकी टीम इस बात को भलीभांति जानते हैं.

टीम इंडिया बनेगी नंबर 1

पिछले कुछ साल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर जंग काफी रोचक रही है. खिलाड़ियों का जुनून और तेवर पिछली बार टेस्ट सीरीज में भी देखने को मिला था, जिसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. इस सीरीज में भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हरा देता है, तो आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच जाएगा, जबकि 4-1 से जीतने पर ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर कब्जा कर लेगा.

टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0, पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 और एक मात्र टी-20 मैच में परास्त कर स्वदेश लौटी है.

Loading...

भारतीय बल्लेबाजी शानदार फॉर्म में है. रोहित शर्मा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंका दौरे पर लगातार रन बनाए थे. टीम इंडिया को हालांकि शिखर धवन के न होने की कमी खलेगी. अजिंक्य रहाणे धवन की जगह रोहित के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं.

भारतीय टीम की स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार रवींद्र जडेजा के कंधों पर होगा. चयनकर्ताओं ने जडेजा को पहले तीन वनडे मैचों के लिए आराम दिया था, लेकिन अक्षर पटेल के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में वापस बुलाया गया है. उनके अलावा युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव के सामने अपने आप को एक मजबूत टीम के सामने साबित करने की चुनौती रहेगी.

ऑस्ट्रेलिया

चार बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया हर लिहाज से भारत का मुकाबला करने का दम रखती है. ऑस्ट्रेलिया हालांकि भारत में मिशेल स्टार्क, जोश हाजेलवुड के बिना आई है और आरोन फिंच भी कुछ मैचों के लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे. लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं है.

नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन एगर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा. वह भारत के खिलाफ उसी के घर में खेलने की चुनौती से वाकिफ हैं. भारत ने पिछले सीजन में अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और फरवरी में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात दी थी.

फिंच के न होने से ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वॉर्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर ऑस्ट्रेलिया टीम प्रबंधन को चिंतन करना होगा, यह मुद्दा उसके लिए उसके लिए परेशानी का सबब है. फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम भी स्पिनरों पर काफी हद तक निर्भर रहेगी.

दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, जेम्स फॉकनर, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एडम जाम्पा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *