Monday , November 30 2020
Breaking News

हमारी SIT को भारत ने दी पठानकोट जाने की अनुमति: पाकिस्तान

Ali-Khanइस्लामाबाद। पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा है कि पठानकोट हमले में की जांच के सिलसिले में इंडिया ने पाकिस्तानी जांचकर्ताओं को आने की अनुमति दे दी है। भारत का कहना है कि पठानकोट हमले की साजिश पाकिस्तान में रची गई। इस हमले के सिलसिले में बढ़ते इंटरनैशनल प्रेशर को देखते हुए पाकिस्तान ने जांच के लिए एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम बनाई थी। पाकिस्तान ने इसी सिलसिले में अपनी टीम को पठानकोट में जाने की भारत से अनुमति मांगी थी।

रविवार को पाकिस्तान के गृह मंत्री ने पंजाब हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इंडिया ने इस मामले में बस एक शर्त रखी है कि पाकिस्तानी जांचकर्ताओं के आने से कम से कम पांच दिन पहले सूचित कर दिया जाए। चौधरी निसार खान ने यह बात पठानकोट हमले में गुंजारवाला में दर्ज हुई एक एफआईआर पर पूछे गए सवालों के जवाब में बताई।

खान ने कहा, ‘हमारी एसआईटी अगले कुछ दिनों में इंडिया के लिए रवाना होगी। इस मामले में इंडिया को पहले ही एक पत्र के जरिए सूचित कर दिया गया है। यह सूचना भारतीय विदेश मंत्रालय को दी गई है। भारत ने इस पर सहमति भी जता दी है।

Loading...

हालांकि चौधरी निसार खान ने इसका जवाब नहीं दिया कि क्या इंडिया ने पाकिस्तानी एसआईटी को पठानकोट में एयर फोर्स के बेस पर भी जाने की अनुमति दे दी है। इस मामले में भारत से पहले खबर आई थी कि वह पाकिस्तानी जांचकर्ताओं को पठानकोट एयर फोर्स बेस में नहीं घुसने नहीं देगा। खान ने कहा कि इस मामले में जांच को आगे बढ़ाने के लिए एफआईआर जरूरी थी। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए सबूतों के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई है।

खान ने कहा कि एफआईआर में भारत के उस दावे को भी शामिल किया गया है कि हमलावर पठानकोट हमले को लेकर पाकिस्तान में फोन पर बातचीत कर रहे थे। पाकिस्तानी गृह मंत्री ने कहा इस मामले में सर्विस प्रोवाइडर के डेटा की जरूरत पड़ेगी। खान ने कहा कि एफआईआर के आधार अगली जांच बढ़ेगी। मंत्री ने यह बात भी याद दिलाई कि पाकिस्तान में 2008 के मुंबई हमले को लेकर भी एफआईआर दर्ज की गई थी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *