Breaking News

यूरोप बन रहा है ISIS का गढ़, लगातार हो रहे हैं हमले

योरोप। आईएसआईएस इराक और सीरिया में धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है. इराक और सीरिया में उसके एक के बाद एक गढ़ ध्वस्त हो रहे हैं. ऐसे में आईएसआईएस का एक  ठिकाना अफगानिस्तान और पाकिस्तान का बॉर्डर बन रहा है. वहीं एक गुट यूरोप में एंट्री कर रहा है.

आपको बता दें कि यूरोप के देशों में तो पहले से ही कट्टर जेहादी विचारधारा का प्रचार प्रसार होता रहा है. यूरोप से ही बड़े पैमाने पर कई जेहादी आईएसआईएस के लिए इराक और सीरिया में लड़ने के लिए गए थे. यूरोप के ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी जैसे देशों ने अपनी उदारता की वजह से मानवाधिकारों के नाम पर इस विचारधारा के लोगों को जाने-अनजाने में पनाह दी. जाने-अनजाने इन्हें यूरोप में गढ़ बनाने दिया गया. अब जिसका अंजाम आज यूरोप और खासतौर पर ब्रिटेन भुगत रहा है.

इस साल मार्च से पहले पिछले तीन साल में ब्रिटेन ने 13 बड़े आतंकवादी हमलों को नाकाम किया है. वहीं मार्च के बाद अगले 17 हफ्तों में पांच बड़े आतंकी हमले हो चुके हैं, वहीं 6 हमले होने से बचाए गए हैं. वहीं अब आईएसआईएस जब चाहे तब यूरोप में हमले कर रहा है.

ब्रिटेन ने एक साल के अंदर आतंकवादी गतिविधियों के मामलों में करीब 380 लोगों को गिरफ्तार किया है. ब्रिटेन की एजेंसियों के मुताबिक ब्रिटेन में कम से कम 100 जेहादी ऐसे हैं जो ISIS से किसी ना किसी तरीके से ट्रेंड हैं.

आज ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन जैसे देशों में आतंकी खतरा का लेवल वही है, जो लेवल अफगानिस्तान, सीरिया, इराक में है. पिछले कुछ सालों से यूरोप के देश जेहादी आतंकवाद की नई प्रयोगशाला बन चुके हैं. इसमें हथियार के तौर पर कार, वैन, ट्रक के नए तरीकों का इस्तेमाल भी किया जा रहा है.

पिछले 2 साल में यूरोप के अंदर छोटे-बड़े करीब 40 आतंकवादी हमले हो चुके हैं. इस दौरान करीब 8 बड़े आतंकवादी हमलों का प्लान फेल किया गया. सिर्फ़ 2017 में ही यूरोप के अंदर 15 आतंकी हमले हो चुके हैं

इन आतंकी हमलों में वैन, कार, ट्रक, चाकू को आतंकियों ने हथियार बनाया. इसमें मार्केट या ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों को कुचल देना, चाकुओं से हमला करना शामिल है.  पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सुसाइड ब्लास्ट, पब्लिक प्लेस में फायरिंग, स्टेडियम में सुसाइड ब्लास्ट जैसे हमले हुए.

बार्सिलोना में 16 मारे गए

17 अगस्त को स्पेन के बार्सिलोना में 8 आतंकियों ने सड़क किनारे पैदल चल रहे लोगों को वैन से कुचला. फिर उतर कर चाकुओं से हमला किया. इस आतंकी हमले में 16 लोग मारे गए, 152 लोग घायल हुए.

पैरिस में सैनिकों पर हमला

9 अगस्त को फ्रांस की राजधानी पैरिस के पास एक कस्बे में जेहादी विचारधारा से प्रेरित हमलावर ने सैनिकों के एक ग्रुप पर कार चढ़ा दी. इस आतंकी हमले में 6 सैनिक घायल हुए, जेहादी हमलावर मारा गया.

हैम्बर्ग में 1 की मौत

Loading...

28 जुलाई को जर्मनी के दूसरे बड़े शहर हैम्बर्ग में जेहादी हमलावर ने एक सुपरमार्केट में लोगों पर चाकू से हमला किया. इस आतंकी हमले में एक की मौत हुई, 6 लोग घायल हो गए.

लंदन ब्रिज पर 8 लोग मारे गए

3 जून को ब्रिटेन में लंदन ब्रिज पर 3 हमलावरों ने पैदल चल रहे लोगों को कुचला. इसके बाद मार्केट में जाकर लोगों पर चाकुओं से हमला किया. 8 लोग मारे गए, 48 घायल हुए. तीनों हमलावर मार गिराए गए.

मैनचेस्टर में 22 लोगों की मौत

22 मई को ब्रिटेन के मैनचेस्टर में स्टेडियम में पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंड के कंसर्ट में घुसकर एक सुसाइड बॉम्बर ने खुद को उड़ा लिया, इसमें 22 लोग मारे गए, 120 लोग घायल हो गए.

सेंट पीटर्सबर्ग में मेट्रो में ब्लास्ट

3 अप्रैल को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में मेट्रो के अंदर सुसाइड बॉम्बर ने खुद को उड़ा लिया, इस आतंकी हमले में 15 लोग मारे गए, 87 लोग घायल हुए.

स्टाकहोम में ट्रक से हमला

7 अप्रैल को स्वीडन के स्टाकहोम में ट्रक को हाईजैक करके एक मार्केट में लोगों को कुचला गया, जिसमें 5 लोग मारे गए, 14 लोग घायल हो गए.

वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर कार से हमला

22 मार्च को लंदन के वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर एक आतंकवादी ने पैदल चल रहे लोगों पर कार चढ़ा दी, जिसमें 5 लोग मारे गए. 49 लोग घायल हो गए.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *