Sunday , December 6 2020
Breaking News

‘मुझे बेटियों से रेप के लिए कहा, फिर मुझसे किया’

Fatmaनैरोबी। एक बुजुर्ग पिता को अपनी बेटियों के साथ रेप के लिए कहा गया। उस पिता ने ऐसा करने से इनकार किया तो फिर उसके साथ रेप किया गया। यौन हमले और रेप को झेलने वाले सैकड़ों लोगों ने आत्मा कंपा देने वाले अपने अनुभवों को साझा किया है। ये केन्या के उस अराजक दौर से अब भी डरे हुए हैं। 2007 के इलेक्शन के बाद केन्या में भड़की हिंसा में कम से कम 900 लड़कियों, कुछ लड़कों और पुरुषों को टारगेट किया गया था। उस दौरान 1,133 लोगों की जान ले ली गई थी।

डरावने प्रताड़ना के कारण ज्यादातर पीड़ित विकलांग हो गए हैं या मानसिक रूप से विक्षिप्त हो गए हैं। वे कई तरह की हेल्थ समस्याओं से जूझ रहे हैं। इसके बावजूद इन्हें केन्या में इंसाफ नहीं मिला। केन्या की सरकार ने भी इनकी उपेक्षा की। हाल में ही इस मामले में ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में केन्या में उस दौरान लोगों पर जो यौन हमले किए गए उसका व्यापक ब्यौरा पेश किया गया है।

एक पीड़ित ने कहा, ‘मुझसे कहा गया कि जो हमलोग कह रहे हैं उसे नहीं करोगे तो तुम्हें बीवी बनाएंगे। 6 लड़के मुझे एकांत में लेकर गए और उन्होंने मेरे कपड़े उतारे। मैंने इनकार किया तो उन्होंने मेरी पिटाई कर मेरी खोपड़ी खोल दी। इन्होंने मेरे साथ जो कि उसे बता नहीं सकता। इन्होंने मुझे अपनी बीवी बना लिया। मुझे होमोसेक्शुअल की तरह इस्तेमाल किया।’

Loading...

इस पीड़ित की एक बेटी रेप के बाद एचआईवी की चेपट में आ गई थी। उसने 2014 में दम तोड़ दिया था। 163 महिला और 9 पुरुष रेप पीड़ितों ने ह्यूमन राइट्स वॉच को इंटरव्यू दिया है। इन्होंने बताया कि इनके साथ कई लोगों ने रेप किए। इन्होंने बताया है कि इनके साथ एक बार में चार और कभी-कभी 10 लोगों ने रेप किया। इन्होंने बताया कि रेप के दौरान ये बंदूक की नली और बोतल का भी इस्तेमाल करते थे।

2007 के चुनाव में मवाई किबाकी के चुनाव जीतने के बाद पूरे केन्या में हिंसा भड़क गई थी। 24 साल की न्यासिंगो फातमा का रेप उसकी 12 साल की बहन के साथ हुआ था। वह अभी ब्रेन इंजरी से पीड़ित है। बर्बर यौन हमले के कारण ही यह ब्रेन इंजरी हुई है। उसने कहा, ‘वे मेरी बहन के साथ बेहद हिंसक थे। वह तड़प रही थी। सिर पर चोट देकर उसे बेहोश कर दिया गया। वह 6 महीने से कोमा में है। वह मानसिक रूप से ठीक नहीं है। उसे नहीं पता है कि टॉइलट कैसे किया जाता है। कई बार वह हिंसक हो जाती है। हॉस्पिटल में ही तोड़फोड़ करने लगती है। मैं उसी रेप के बाद प्रेग्नेंट हो गई थी। मैं अपने बच्चे के साथ रह रही हूं। मुझे कोई मदद नहीं मिली।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *