Breaking News

अंतरिक्ष से मिशन पूरा कर धरती लौटी सबसे उम्रदराज महिला एस्ट्रोनॉट

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र की पहली महिला कमांडर और नासा की अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिटसन अपने चालक दल के सदस्यों के साथ पृथ्वी पर सुरक्षित रूप से उतर चुकी हैं. अंतरिक्ष से जुड़े कई रिकॉर्ड तोड़ चुकी पेगी के बारे में यह जानकारी आज अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दी. इसके संबंध में नासा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर फोटो भी पोस्ट किए. साथ ही उन्होंने अंतरिक्ष यात्रियों की लैंडिंग से जुड़े वीडियो भी यूजर्स के साथ शेयर किए.

व्हिटसन की वापसी के साथ ही उनके 288 दिन के मिशन खत्म हो गया है. यह मिशन पिछले साल नवंबर में शुरू हुआ था. इसके तहत 12.22 करोड़ मील की दूरी तय की गई और पृथ्वी के 4623 चक्कर लगाए गए. केन्द्र पर यह उनका तीसरा दीर्घकालिक मिशन था.

अपने हालिया मिशन में व्हिटसन ने चार स्पेसवॉक कीं. इसके साथ ही उनके करियर की कुल स्पेसवॉक (अंतरिक्ष में चहलकदमी) की संख्या 10 हो गई. उन्होंने अंतरिक्ष में कुल 665 दिन बिताए हैं. व्हिटसन के नाम कई अमेरिकी रिकॉर्ड हैं.

View image on Twitter

After the 9:21pm ET landing, @AstroPeggy has a total of 665 days in space, the U.S. record and places 8th on all-time space endurance list

Loading...

उनके चालकदल के सदस्य जैक फिशर (नासा) अप्रैल में अंतरिक्ष में गए थे. उन्होंने अंतरिक्ष में 136 दिन बिताए हैं. इस दौरान उन्होंने अपने करियर की पहली और दूसरी स्पेसवॉक की. अंतरिक्ष अन्वेषण में सबसे उम्रदराज महिला अंतरिक्षयात्री का खिताब भी 57 वर्षीय व्हिटसन के नाम है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि भविष्य में मेरे लिए क्या लिखा है लेकिन मैं खुद को अंतरिक्ष उड़ान संबंधी कार्यक्रमों पर काम करते हुए देखते रहना चाहती हूं.’’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *