Breaking News

365 दिन में पाकिस्तान ने 324 लोगों को चढ़ा दिया फांसी पर

pak hangingइस्लामाबाद। पाकिस्तान पिछले साल 324 लोगों को फांसी पर लटका कर दुनिया में ऐसा करने वाले देशों की सूची में तीसरे पायदान पर पहुंच गया था। लेकिन समाचार एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो जिन्हें फांसी दी गई उनमें से ज्यादातर का संबन्ध किसी भी हमले, आतंकी संगठन या ऐसे ही किसी ग्रुप से नहीं था।
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने पेशावर में मिलिट्री स्कूल पर आतंकी हमले के बाद साल 2014 में फांसी की सजा पर से प्रतिबंध को हटा लिया था। इस हमले में 134 मासूम छात्र मारे गए थे

मिली जानकारी के मुताबिक कुल 351 लोगों को फांसी की सजा सुनाई गई जिनमें से मात्र 39 यानी लगभग 10 में से 1 दोषी का ही संबन्ध किसी आतंकी संगठन या हमले से था। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015 में पाकिस्तान कुल 324 लोगों को फांसी देकर चीन और ईरान के बाद तीसरे पायदान पर रहा।

रिपोर्ट यह भी बताती है कि फांसी पर चढ़ा दिए गए लोगों में कई नाबालिग, मानसिक बीमार, और ऐसे कैदी जिन्हें फेयर ट्रायल तक नहीं मिला, शामिल थे। यह रिपोर्ट मीडिया, कोर्ट, जेल रिकॉर्ड्स और लीगल टीमों की रिपोर्टों के आधार पर तैयार की गई है।

Loading...

रिपोर्ट कहती है कि सरकार ने आतंकवाद का हवाला देकर फांसी की सजा से प्रतिबंध तो हटा लिया, लेकिन अब वह इसे दूसरे अपराधों पर भी लागू कर रही है। इसके साथ ही इसमें यह भी खुलासा हुआ कि फांसी की सजा शुरू किए जाने के बाद से आतंक की घटनाओं में कोई कमी आई हो ऐसा नहीं है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *