Breaking News

‘P&N’ फार्मूले के आधार पर होगा मंत्रिमंडल फेरबदल, पढ़िए क्‍या है यह

नई दिल्‍ली। मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल होना लगभग तय है. किसकी छुट्टी होगी और नया चेहरा कौन शामिल होगा. इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. सूत्रों की मानें तो जिन मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाया जाएगा, उन्‍हें संगठन में बड़ी जिम्‍मेदारी दी जा सकती है. माना जा रहा है कि 2 सितंबर यानी शनिवार को यह फेरबदल होगा. फेरबदल के बाद मंत्रिमंडल में जदयू के दो सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है. जी न्‍यूज के सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल में पूरा बदलाव ‘P&N’ फार्मूले के आधार पर होगा.

तीन केंद्रीय मंत्री अपना इस्‍तीफा प्रधानमंत्री मोदी को भेज चुके हैं. इनमें राजीव प्रताप रूडी, संजीव बालियान और फग्गन सिंह कुलस्ते के नाम शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल से 8 से 9 मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक मोदी मंत्रिमंडल के मंत्रियों की कामकाज के आधार पर एक एक्‍सेल शीट तैयार की गई है. जिसे ‘P&N’ फार्मूले का नाम दिया गया है.

इस एक्‍सेल शीट में जिन मंत्रियों का काम संतोषजनक है, उनके नाम के आगे पी यानी पॉजिटिव लिखा गया है. वहीं अन्‍य के आगे एन यानी निगेटिव लिखा गया है. इस लिस्‍ट में बीजेपी के साथ ही सहयोगी दलों के मंत्रियों के भी नाम शामिल हैं. लिस्‍ट में जिनके नाम के आगे एन लिखा है, उनकी मंत्रिमंडल से छुट्टी तय मानी जा रही है. पूरी फेरबल इस शीट के आधार पर ही होगा.

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने मंत्रिमंडल में फेरबदल के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से भी म‍शविरा कर लिया है. अभी तक तीन मंत्रियों ने अपना इस्‍तीफा पीएम मोदी को भेज दिया है. जिन मंत्रियों को जिन्‍हें हटाया जाना है उनसे बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने मुलाकात की है. जिन नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है, उनमें अश्विनी चौबे, हेमंत बिस्वा, प्रह्लाद जोशी, भूपेन्द्र यादव, विनय सहस्त्रबुद्धे, हरीश द्विवेदी, सुरेश आंगड़ी और सतपाल सिंह का नाम प्रमुख है.

Loading...

सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी जदयू और अन्नाद्रमुक समेत नये चेहरों को अपने मंत्रिमंडल में जगह देने की तैयारी कर रहे हैं तथा ऐसे में और मंत्री इस्तीफा दे सकते हैं. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की जगह उत्तर प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया जिससे मंत्रिपरिषद में एक और जगह बनेगी.

अन्नाद्रमुक अगर मोदी सरकार में शामिल होती है तो पार्टी के थांबी दुरई और के वेणुगोपाल कैबिनेट में पार्टी के संभावित चेहरे के तौर पर देखे जा रहे हैं. जदयू के भी दो सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *