Monday , November 30 2020
Breaking News

यूरोपियन यूनियन में ब्रिटेन रहेगा या नहीं, फैसला 23 जून को

cameronलंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा है कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ में रहने के मुद्दे पर 23 जून को जनमत संग्रह करेगा। कैमरन ने यूरोपीय संघ को लेकर अपनी डील के बारे में कैबिनेट मंत्रियों से विचार करने के बाद ऐतिहासिक घोषणा की। उन्होंने मंत्रियों को बताया कि वह सुधारों के साथ यूरोपीय संघ में रहने की सिफारिश करेंगे।

ब्रिटेन के गृह मंत्री थेरेसा मे ने कैमरन का समर्थन किया. वहीं न्याय मंत्री माइकल गोव यूरोपीय संघ से बाहर रहने वाले समूह का हिस्सा बन सकते हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने मैराथन शिखर सम्मेलन के बाद ईयू में विशेष दर्जा पाने के लिए समझौता किया है। इसके साथ ही कैमरन ऐतिहासिक जनमत संग्रह के दौरान ब्रिटेन के ब्लॉक में बने रहने के लिए प्रचार करेंगे। यूरोपीय नेता उन सभी अहम सुधारों को न मानने पर अड़े हुए थे, जिनकी कैमरन ने मांग की है। इसके बावजूद ब्रसेल्स में 2 दिन और रात के गहन विचार विमर्श के बाद सर्वसम्मति से यह समझौता किया गया।

Loading...

उन्होंने कहा, ‘मैं ब्रिटेन के लोगों को मनाने के लिए भरसक प्रयास करते हुए प्रचार करूंगा, ताकि वे इस बात के लिए मतदान करें कि ब्रिटेन उन सुधारों को अपनाए जाने के बाद यूरोपीय संघ में बना रहे, जिनके संबंध में हमने समझौता किया है।’ कैमरन ने कहा कि समझौते में ईयू प्रवासियों को कल्याण भुगतान करने पर सात वर्ष की आपातकालीन रोक लगाने की बात की गई है। इसका अर्थ यह हुआ कि ब्रिटेन और निकटतम संघ से स्थायी रूप से बाहर होगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *