Wednesday , December 2 2020
Breaking News

सेना की कार्रवाई शुरू, आंदोलनकारियों पर बरसे गोले

jat2चंडीगढ़। जाट आंदोलन को काबू करने के लिए रक्षा मंत्री ने सेना को सख्ती ने निपटने के आदेश दिए हैं। रक्षा मंत्री ने सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को रात तक प्रदेश की स्थिति नियंत्रण में लाने के निर्देश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर सेना ने मुनाक कैनाल पर पहुंच कर कार्रवाई शुरू कर दी है। सेना हेलीकॉप्टरों से आंदोलनकारियों पर आंसू गैस छोड़कर उन्हें खदेडऩे का प्रयास कर रही है। सेना और पुलिस के द्वारा चलाए गए ऑपरेशन में अब तक आंदोलनकारियों के 45 नेताओं को गिरफ्तार किया जा चुका है। अब तक राज्य के विभिन्न पुलिस थानों में 191 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

– रोहतक के कलानौर में कई लोगों के घर आग के हवाले।

– हरियाणा सरकार ने तीन वरिष्ठ अधिकारियों को दी मजिस्ट्रेट की पावर। वरिष्ठ अधिकारी अनिल मलिक को गोहना, साकेत कुमार को कलानौर और देवेन्द्र सिंह को सोनीपत भेजा।

– सेना ने हरियाणा सरकार के अधिकारियों से मांगे गोली चलाने के आदेश, आंसू गैस और रबर की गोलियों से नहीं चला काम, मुनाक कैनाल पर से सेना और आंदोलनकारियों में झड़प जारी।

-सेना ने मुनाक कैनाल पर कार्रवाई शुरू की, हेलीकॉप्टरों से आंदोलनकारियों पर छोड़े आंसू गैस के गोले।

– आंदोलनकरियों ने दिल्ली-जयपुर मार्ग किया जाम, बवाल के पास उतरे सड़कों पर।

-प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर स्थित राईस मील को आग के हवाले किया।

– सोनीपत सांसद रमेश कौशिक के आईआईटीएम कॉलेज में तोडफ़ोड़।

– जाट आंदोलन ने निपटने के लिए रक्षा मंत्री ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश, सेना प्रमुख से कहा रात तक पूरे प्रदेश को नियंत्रण में लाए सेना।

– हरियाणा स्थित मारूति, होंडा, सूजूकी, हीरो सहित कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने अपने प्लांटों पर अस्थाई रूप से ताला लगाया।

-पानीपत रिफाइनरी में सप्लाई बंद, हरियाणा के साथ-साथ यूपी में भी तेल सप्लाई नहीं।

– जींद में पत्रकारों ने शांति मार्च निकाल कर की शांति बनाएं रखने की अपील।

– उग्र प्रदर्शन के चलते कैथल में भी कर्फ्यू

-जींद में पूर्व मंत्री सत्य नारायण लाठर को गाड़ी से बाहर निकालकर मारपीट, गाड़ी आग के हवाले।

-तोशाम सांसद धर्मबीर सिंह की कोठी और वाहन आग के हवाले।

-पंचकूला में जाट आंदोलनकारियों ने चंडीगढ़-दिल्ली-शिमला नेशनल हाईवे किया जाम। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पूरा मार्केट बंद कराया।

Loading...

-सोनीपत के पास गनोर रेलवे स्टेशन पर तोडफ़ोड़, स्टेशन मास्टर से मारपीट, सामान उठाकर रेलवे ट्रेक पर फेंका।

– झज्जर में आंदोलनकारियों ने कई मकानों को आग के हवाले कर दिया।

– रोहतक में पुलिस और सेना के पास आंसू गैस के गोले भी खत्म।

10 लोगों की मौत, 150 घायल

डीजीपी ने बताया कि इस पूरे घटनाक्रम के दौरान अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है और 150 घायल हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता दिल्ली में पानी सप्लाई की बहाली करवाना है। उसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर एक को खुलवाया जाएगा। डीजीपी ने बताया सेना की टुकडिय़ों को मूनक नहर तथा दिल्ली से सटे हरियाणा के इलाकों में तैनात कर दिया गया है। सोमवार सुबह तक दिल्ली की पानी सप्लाई सुचारू बना दी जाएगी।

49 कंपनियां भेजी गईं

उन्होंने बताया कि हरियाणा का प्रशासन लगातार सेना प्रमुख, आई.बी. प्रमुख, रक्षा सचिव के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर रहा है। रविवार सुबह भी उक्त अधिकारियों से बातचीत हुई है। केंद्र से अब तक हरियाणा में सेना की 49 कंपनियां अलाट की गई हैं। जिनमें से 39 हरियाणा में पहुंच चुकी हैं। 24 कंपनियों की विभिन्न जिलों में तैनाती की जा चुकी है। दस कंपनियों को दिल्ली से हवाई मार्ग के रास्ते हरियाणा में पहुंचाया जा रहा है।

दो रेलवे स्टेशन और बैंक खाक

ओबीसी कोटे में रिजर्वेशन की मांग रही जाट कम्युनिटी ने रविवार को भी जमकर हंगामा किया। आंदोलनकारियों ने रविवार को गुडग़ांव में दो रेलवे स्टेशन पर आग लगा दी। वहीं भिवानी एक बैंक का ऑफिस फूंक दिया।

हुड्डा ने शांति बहाली को जंतर-मंतर पर शुरू की भूख हड़ताल

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं जाट नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपने समर्थकों के साथ आज दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर अनिश्चित काल के लिए भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। हुड्डा का तर्क है कि वह शांति बहाली और हरियाणा में दोबारा भाईचारा कायम न होने तक भूख हड़ताल पर बैठेंगे। हुड्डा के साथ करीब-करीब सभी जातियों के कांग्रेसी नेता भी बैठे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आज हरियाणा जल रहा है।सरकार को समझदारी और मुस्तैदी के साथ जल्द से जल्द फैसला करना चाहिए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *