Breaking News

27 या 28 अगस्त को मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार संभव, सुरेश प्रभु जाना तय

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार का कैबिनेट विस्तार इस हफ्ते के अंत में होने की उम्मीद है. सूत्रों ने बताया कि 27 या 28 अगस्त को कैबिनेट का विस्तार हो सकता है. सूत्रों का कहना है कि इस कड़ी में बीजेपी के कुछ मंत्रियों को अपने पद से हाथ धोना पड़ सकता है. साथ ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु की कैबिनेट से छुट्टी तय मानी जा रही है. को ही रेलमंत्री ने खुद ही इस्तीफे की पेशकश का इशारा किया है. सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर कहा है कि रेल हादसों की नैतिक ज़िम्मेदारी मेरी है. मैंने पीएम से मिलकर ज़िम्मेदारी ली है. पीएम ने मुझे इंतज़ार करने को कहा है. कैबिनेट विस्तार में JDU कोटे से मंत्री बनाए जाएंगे, लेकिन AIADMK के मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना नहीं है. वहीं बैठक में नए रक्षामंत्री पर भी फैसला होगा.

बैठक में नए रक्षा मंत्री पर भी होगा फैसला
उम्मीद जताई जा रही है कि कैबिनेट विस्तार में देश को नया रक्षा मंत्री भी मिल सकता है. मनोहर पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री बनने के बाद से वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास ही रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार है. गौरतलब है कि चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच यह मांग भी उठी है कि देश में एक फुल टाइम डिफेंस मिनिस्टर होना जरूरी है. इसके साथ ही बैठक में जो मंत्रालय के पद खाली हैं या उस पर भी नियुक्तियां संभव है.

गौरतलब है कि हाल ही में नीतीश कुमार की JDU से बीजेपी के साथ नाता जोड़ते हुए बीजेपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए में शामिल होने की घोषणा की थी. सूत्रों का कहना है कि विस्तार में जेडीयू के दो मंत्रियों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

Loading...

गौरतलब है कि 19 अगस्‍त को जदयू की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बीजपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए में शामिल के प्रस्‍ताव पर औपचारिक मुहर लगाई गई थी. इसके साथ ही नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में जदयू के केंद्र में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्‍सा बनने का रास्‍ता साफ हो गया.

दरअसल हाल में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने नीतीश कुमार को एनडीए में शामिल होने का औपचारिक आमंत्रण दिया था. यह आमंत्रण नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ गठबंधन करने के बाद दिया गया था.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *