Breaking News

बजट से पहले इन स्टॉक्स पर लगा सकते है दांव, अच्छे रिटर्न की उम्मीद

pd logनई दिल्लीबजट आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। बजट से जुड़ी खबरों के चलते कई सेक्टर्स में तेज हलचल देखने को मिल रही है। ऐसे में जब मार्केट में बड़ा उतार-चढ़ाव हो, तब सवाल उठता है, कि इन्वेस्टर्स को अब क्या करना चाहिए। इस पर मार्केट के एक्सपर्ट और बड़े ब्रोकरेज हाउस ने चुनिंदा स्टॉक्स जैसे कि इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, कोल इंडिया, एलएंडटी, आईआरबी इंफ्रा, ब्रिटेनिया, हेक्सावेयर, गोदरेज कंज्यूमर, अशोक लेलैंड, कोरोमंडल इंटरनेशनल पर खरीददारी की राय दी है। ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि बजट में कुछ ऐसे अनाउंसमेंट होने की उम्मीद है, जिनसे इन कंपनियों को सपोर्ट मिलेगा।
बजट से मिल सकती है मार्केट को दिशा
एक्यूएफ एडवाइजर्स के नितिन रहेजा का कहना है कि बाजार ने बॉटम बनाया है या नहीं ये बताना मुश्किल है और बजट के बाद ही बाजार को दिशा मिल सकती है। रोजाना वैश्विक खबरों के दम पर बाजार ऊपर नीचे होता रहता है और अब बजट के बाद बाजार में स्थिरता आने का अनुमान है। बजट से बाजार को काफी उम्मीदें हैं और शायद बाजार भी इसके दम पर तेजी दिखा सकता है।
मोतीलाल ओसवाल के वीपी रवि शिनॉय के मुताबिक आगामी बजट तक मार्केट कुछ कमजोर ही रहेंगे। क्रूड की गिरती कीमतों का एफएमसीजी सेक्टर को फायदा मिलेगा और इसी वजह से डिस्पोजेबल इनकम बढ़ेगी। नॉन फूड इंफ्लेशन भी कम हो सकती है और इसका फायदा महंगाई के आंकड़ों में देखने को मिलेगा। हालांकि सरकार ने लगातार एक्साइज बढ़ाकर क्रूड की गिरावट का पूरा फायदा ग्राहकों को नहीं दिया। अब लोगों की उम्मीदें बजट से हैं कि उसमें कुछ खास कदम लिए जाएं।
कहां हैं मार्केट की नजरें
प्रेसिजन इंवेस्टमेंट्स सर्विसेज के अविनाश गोरक्षकर का कहना है अब बाजार को रेल बजट और बजट का इंतजार है और इसके बाद ही बाजार को सही दिशा मिल पाएगी। बैकों के एनपीए की खबरों के चलते जो बाजार में घबराहट देखी जा रही है उससे बैंकों को बेहद नुकसान हो रहा है और अब बैंकों में चौथी तिमाही के नतीजों का इंतजार रहेगा कि उनमें कितने एनपीए की समस्या कम हुई और रुपए की चाल में गिरावट है और अब फेड की जून-जुलाई की बैठक में ब्याज दरों पर क्या फैसला होता है उसका इंतजार रहेगा। अगर उसमें ब्याज दरें बढ़ती हैं तो रुपए की चाल में फिर अस्थिरता देखी जा सकती है।
टॉप बजट 2016 स्टॉक पिक
1.आईआरबी इंफ्रा, लक्ष्य 300 रुपए
ब्रोकरेज हाउस शेयरखान की रिपोर्ट के मुताबिक आईआरबी इंफ्रा में खरीददारी की जा सकती है। शेयर के लिए 300 रुपए का लक्ष्य तय किया गया है। शेयरखान के मुताबिक अगले 3 साल में ग्रोथ के लिहाज से आईआरबी इंफ्रा बेहतरीन स्टॉक है। सरकार की हर रोज 30 किलोमीटर सड़क बनाने की योजना है जिसका फायदा आईआरबी इंफ्रा को मिलेगा। साथ ही बजट में सस्ते कर्ज और नियमों में ढील जैसे एलान संभव हैं। वहीं बजट में पारदर्शी लाइसेंस पॉलिसी और जमीन अधिग्रहण में राहत मुमकिन है,इसका फायदा भी कंपनी को मिलेगा।
2.कोरोमंडल इंटरनेशनल, लक्ष्य 225 रुपए
ब्रोकरेज हाउस आईआईएफएल ने कोरोमंडल इंटरनेशनल के स्टॉक पर खरीददारी की राय के साथ-साथ 225 रुपए के लक्ष्य तय किए है। आईआईएफएल के मुताबिक सरकार के ऑर्गेनिक खाद को बढ़ावा देने से कोरोमंडल इंटरनेशनल को फायदा मिलेगा। साथ ही कर्ज में लगातार कमी से कोरोमंडल इंटरनेशनल के वित्तीय हालत में भी सुधार नजर आया है। माना जा रहा है कि सरकार फर्टिलाइजर कंपनी की सब्सिडी का भुगतान कर सकती है और इसका फायदा कोरोमंडल इंटरनेशनल को मिल सकता है।
3.अशोक लेलैंड खरीदें, लक्ष्य 100 रुपए
एलकेपी शेयर्स ने अशोक लेलैंड पर खरीददारी की सलाह दी है और लॉन्ग टर्म के लिए 100 रुपए के लक्ष्य तय किए है। एलकेपी शेयर्स के मुताबिक चेन्नई में बारिश के बावजूद अशोक लेलैंड ने शानदार नतीजे पेश किए हैं, ऐसे में इकोनॉमी की रफ्तार तेजी होने से कंपनी की बिक्री और बढ़ सकती है। वहीं, सरकार एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए ऑटो सेक्टर को कुछ टैक्स में रियायत दे सकती है।
4.ब्रिटेनिया खरीदें, लक्ष्य 3200 रुपए
ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर की रिपोर्ट में ब्रिटेनिया पर निवेश की सलाह है। शेयर के लिए 3200 रुपए का लक्ष्य दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे है। मुनाफा 50 फीसदी और आय 11 फीसदी बढ़ी है। इस बजट में कॉर्पोरेट टैक्स के घटाने को लेकर बातचीत हो सकती है। टैक्स घटने से कंपनी को बड़ा फायदा मिलेगा।
5.इंफोसिस खरीदें, लक्ष्य 1347 रुपए
ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग ने इंफोसिस में निवेश की सलाह दी है। स्टॉक पर 1347 रुपए के लक्ष्य तय किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे है। जनवरी-मार्च क्वार्टर कंपनी के लिए बेहतर रहने की उम्मीद है। बजट में सेक्टर को टैक्स रियायत मिलने की उम्मीद है। इससे कंपनियों के प्रॉफिट बढ़ सकते है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *