Tuesday , June 15 2021
Breaking News

फ्रीडम 251 के लिए रजिस्ट्रेशन बंद, पहले चरण में दिए जाएंगे 25 लाख स्मार्टफोन

freedom251नई दिल्ली। नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स ने 251 रुपये के स्मार्टफोन ‘फ्रीडम 251’ के लिए बुकिंग रोक दी है। साइट पर बुकिंग क्लोज़्ड का मेसेज आ रहा है। शुक्रवार को कंपनी ने दावा किया था कि उसके पास फ्रीडम 251 के लिए करीब 5 करोड़ रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। कंपनी ने 25 लाख बुकिंग का टारगेट पूरा होने की बात भी कही है। इस हिसाब से अब तक 73 करोड़ रुपये की पेमेंट हो चुकी है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी ने अभी तक फोन बनाना शुरू नहीं किया है।

 शुक्रवार को रिंगिंग बेल्स ने बताया कि उसे सेल शुरू होने के 2 दिन के अंदर अब तक करीब 5 करोड़ रजिस्ट्रेशन मिले हैं। रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रेजिडेंट अशोक चड्ढा ने कहा, ‘कंपनी शुरुआती चरण में सिर्फ 25 लाख लोगों को ही स्मार्टफोन देगी। इसलिए कंपनी इस बात पर विचार कर रही है कि रजिस्ट्रेशन रोक दिया जाए या नहीं, क्योंकि यह 21 फरवरी शाम 8 बजे तक करवाया जा सकता है।’

शनिवार सुबह भी यह बुकिंग जारी थी, मगर दोपहर को कंपनी ने बुकिंग बंद कर दी। कंपनी ने मेसेज में लिखा है कि पहले चरण के लिए हम बुकिंग बंद कर रहे हैं। यह भी लिखा गया है कि हम इस बार सभी की उम्मीदों को पूरी नहीं कर पाए, मगर अगले फेज़ में हम जरूर आपकी खिदमत करना चाहेंगे। मगर लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब 25 लाख लोगों को ही स्मार्टफोन दिए जाने थे तो कंपनी ने पहले यह बात क्यों नहीं बताई और फिर 25 लाख बुकिंग हो जाने पर रजिस्ट्रेशन क्यों नहीं रोकी गई।

इससे पहले चड्ढा ने कहा था, ‘मुझे खुशी है कि इतने सारे लोगों ने हमारे ‘मेक इन इंडिया’ स्मार्टफोन में दिलचस्पी दिखाई। अब हमें अपना वादा पूरा करना है। उम्मीद है कि 10 अप्रैल से हम डिलिवरी शुरू कर देंगे और 30 जून तक यह काम पूरा हो जाएगा। ये स्मार्टफोन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिए जाएंगे।’

Loading...

रिंगिंग बेल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर मोहित गोयल ने भी कहा है कि फ्रीडम 251 के लिए 25 लाख शुरुआती बुकिंग्स पूरी हो चुकी हैं। उनका कहना है कि ऑनलाइन बुकिंग से आए पैसे को कंपनी तब तक नहीं लेगी, जब तक अप्रैल के आखिर तक फोन डिलिवर होने शुरू न हो जाएं।

उधर चड्ढा का कहना है कि कंपनी नोएडा और उत्तराखंड में दो और यूनिट्स लगाने जा रही है। मगर कंपनी कितनी जल्दी इस स्मार्टफोन को बनाना शुरू कर देगी, यह बड़ा सवाल है। फोन के ऐप्स के आइकन ऐपल के iOS की नकल होने को लेकर उन्होंने कहा कि हमने लॉन्चिंग इवेंट में किसी और ब्रैंड के सैंपल दिखाए हैं और फ्रीडम 251 उन्हीं फीचर्स के साथ डिलिवर करेंगे, जिनका हमने वादा किया है।

इस तरह का वादा पूरा करना फ्रीडम 251 के निर्माताओं के लिए आसान नहीं लग रहा। भारत सरकार इसकी बुकिंग पर करीबी नजर रख रही है। इंडियन सेल्युलर असोसिएशन ने भी टेलिकॉम मिनिस्ट्री से अपील की है कि वह इस मामले की जांच करे क्योंकि इतनी कम कीमत पर स्मार्टफोन बेचना संभव नहीं है।

इस बीच इनकम टैक्स ऑफिसर्स और पुलिस ने नोएडा के सेक्टर 63 स्थित कंपनी के ऑफिस में पड़ताल की है। डीएसपी अनूप सिंह ने कहा, ‘अगर जरूरत पड़ी तो फोनों की डिलिवरी पूरी होने तक हम गोयल के डॉक्युमेंट्स और पासपोर्ट अपने पास रख लेंगे।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *