Wednesday , December 2 2020
Breaking News

इस बार औसतन 10.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी सैलरी: एयॉन ह्यूइट

Salary2नई दिल्ली। देश में इस साल सभी सेक्टरों में औसतन 10.3 प्रतिशत की दर से वेतन बढ़ोतरी की उम्मीद है। एयॉन प्लेसेमेंट की मैनेजमेंट कंसल्टिंग यूनिट एयॉन ह्यूइट ने यह अनुमान जताया है।

एयॉन ह्यूइट का अंदाजा है कि ई-कॉमर्स और इंटरनेट कंपनियों में औसतन 15.6 प्रतिशत तक की वेतन वृद्धि हो सकती है। वहीं, दूसरा नंबर लाइफ सायेंसेज सेक्टर का है, जिसमें काम करने वालों की सैलरी में 11.6 प्रतिशत की दर से इजाफा हो सकता है। कंपनी ने अलग-अलग सेक्टर की कुल 700 कंपनियों से जुटाए गए डेटा की स्टडी के आधार पर यह अनुमान जताया है।

एयॉन ह्यूइट के पार्टनर आनंदोरूप घोष ने कहा, ‘इस साल के आंकड़ों से हमें हमारी धारणा मजबूत हो रही है कि भारतीय कंपनियां कॉम्पेंसेशन बजट्स में धीमी वृद्धि को भंजाने के लिए स्पष्ट कदम उठा रही हैं। महंगाई दर के कम होने से भी कंपनियों को सैलरी में कम इजाफा करने का फैसला लेने में मदद मिली है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वृद्धि प्रतिशत में थोड़ी कमी से एंप्लॉयीज के जीवन पर बहुत नकारात्मक असर नहीं पड़ने वाला।’

Loading...

उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्र की कंपनियां सैलरी बढ़ाने के मामले में सधे कदमों से आगे बढ़ी रही हैं और वेतन में भारी-भरकम वृद्धि नहीं करने जा रहीं। कई मामलों में इंडस्ट्रीज ने 2015 के वास्तविक खर्चों की तुलना में अपने कुल बजट में थोड़ी कटौती भी की है।

एयॉन ह्यूइट के मुताबिक, लाइफ सायेंसेज, मीडिया और कन्जयूमर प्रॉडक्ट्स जैसे क्षेत्रों में तुलनात्मक रूप से ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। वेतन वृद्धि के आंकड़ों के लिहाज से ये इंडस्ट्रीज 2012 से लगातार लीड कर रही हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *