Saturday , December 5 2020
Breaking News

UP: उपचुनाव में SP को झटका, 2 सीटें हाथ से निकलीं

up lलखनऊ। उत्तर प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को जोर का झटका लगा है। उसके खाते की दो सीटें बीजेपी और कांग्रेस की झोली में चली गई हैं। इसके अलावा गाजियाबाद में मेयर के लिए हुए उपचुनाव में भी बीजेपी को जीत मिली है।
उपचुनाव में सहारनपुर की देवबंद सीट से कांग्रेस, मुजफ्फरनगर से बीजेपी और फैजाबाद की बीकापुर से समाजवादी पार्टी (एसपी) के उम्मीदवार को जीत मिली है। नतीजे को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एसपी के लिए झटका माना जा रहा है क्योंकि इन तीनों सीटों पर इसका कब्जा था।

मुजफ्फरनगर से चितरंजन स्वरूप, देवबंद से राजेंद्र सिंह राणा और बीकापुर से मित्रसेन यादव विधायक थे। इनके निधन के बाद चुनाव कराए गए थे। मुजफ्फरनगर से बीजेपी के कपिल देव, देवबंद से कांग्रेस के माविया अली और बीकापुर से एसपी के आनंद सेन यादव को जीत मिली है। गाजियाबाद नगर निगम की मेयर पोस्ट के लिए हुए चुनाव में बीजेपी के आशु वर्मा ने एसपी के सुधन रावत को मात दी है।

दो सीटों पर एसपी की हार को उसके लिए झटके के रूप में देखा जा रहा है, वहीं मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी की जीत को अहम माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि बीजेपी के नेताओं पर 2013 में मुजफ्फरनगर में हिंसा भड़काने के आरोप लगे थे।

Loading...

चुनाव परिणाम के बाद एसपी ने हालांकि यह मानने से इनकार कर दिया है कि इसका असर आगामी विधानसभा चुनाव में उसके प्रदर्शन पर पड़ेगा। पार्टी प्रवक्ता नवेद सिद्दिकी ने कहा, ‘एक-दो सीट से कोई फर्क नहीं पड़ता। नतीजे की वजह कहीं न कहीं यह है कि हमने काम तो किया, लेकिन उसका सही तरीके से प्रचार नहीं किया।’ बीजेपी ने नतीजे का स्वागत करते हुए कहा कि यह सत्तारूढ़ एसपी को जनता का जवाब है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *