Breaking News

15 अगस्त को किसानों, ग्रामीण जनता को सौगात दे सकते हैं पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के नाम अपने चौथे भाषण में किसानों और ग्रामीण जनता के लिए बड़ी योजना की सौगात दे सकते हैं। संकेत कुछ ऐसे ही हैं। हाल के दिनों किसान-गरीब और दलितों के बीच अपना जनाधार मजबूत करने में जुटे मोदी 15 अगस्त को बड़ी योजनाओं का ऐलान कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार यह योजना किसान और ग्रामीण आबादी से जुड़ी हो सकती है।

हाल के दिनों में किसानों की समस्या को लेकर सरकार आलोचना के केंद्र में रही है। वहीं कुछ राज्यों में किसानों की कर्ज माफी के बाद बाकी राज्यों से भी इस तरह की मांग उठ रही है। इसके अलावा पीएम गरीबों की हर महीने निश्चित गारंटी आय वाली योजना शुरू करने का भी संकेत दे सकते हैं। मालूम हो कि पीएम ने नई योजनाओं की संभावना तलाश करने के लिए 4 मंत्रियों की कमिटी बनाई थी। उस कमिटी ने भी स्वतंत्रता दिवस पर इसी तरह की घोषणाएं करने का आग्रह किया है।

कमिटी में अरुण जेटली, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और धर्मेंद्र प्रधान शामिल हैं। पीएम का भाषण भी इस बार देश, गरीब और करप्शन की थीम पर होगा। यह मोदी सरकार के 2019 के चुनाव थीम की तस्वीर भी पेश कर सकता है।

गांधी पर फोकस : पीएम मोदी ने लाल किले से अपने पहले भाषण में महात्मा गांधी पर फोकस करते हुए स्वच्छ भारत अभियान चलाने का ऐलान किया था। इस बार फिर उनके भाषण में महात्मा गांधी केंद्र में रह सकते हैं। 2019 में गांधी की 150वीं जयंती मनाई जाएगी। उसी साल देश में आम चुनाव भी होने हैं। उसे देखते हुए पीएम एक मेगा कार्यक्रम का ऐलान कर सकते हैं जो गांधी को समर्पित होगा।

26 जनवरी की तरह जश्न
इस बार लाल किले पर मुख्य समारोह 26 जनवरी की तर्ज पर होगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी इस बार फाइटर प्लेन पीएम के भाषण के बाद उड़ेंगे। इस बारे में पीएम ने पिछले साल डिफेंस मिनिस्ट्री से आग्रह किया था जिसे मान लिया गया है। सूत्रों के अनुसार आने वाले बरसों में इसमें और बदलाव करते हुए 15 अगस्त के कार्यक्रम में और झांकियों को शामिल किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार इसकी तैयारी अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है।