Friday , November 27 2020
Breaking News

चीन ने दक्षिण चीन सागर पर भारत-अमेरिका को चेताया

china12पेइचिंग। चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में भारत-अमेरिका की नौसेना की साझा गश्ती की योजना संबंधी रॉयटर्स की रिपोर्ट पर काफी तीखी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही चीन ने यह भी चेताया है कि क्षेत्र से बाहर के देशों के हस्तक्षेप से यहां की शांति और स्थिरता को खतरा है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हॉन्ग ली ने बुधवार की रिपोर्ट पर रॉयटर्स द्वारा प्रतिक्रिया मांगे जाने पर ईमेल के जरिए अपना बयान जारी किया। इसमें ली ने कहा, ‘इस क्षेत्र के बाहर के देशों को दक्षिण चीन सागर में सेना का जमावड़ा रोकना होगा। उन्हें समुद्र में आने-जाने की स्वतंत्रता के बहाने तटीय देशों की संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ रोकना होगा। साथ ही उन्हें क्षेत्र की शांति और स्थिरता को भी प्रभावित करने से बचना होगा।’

यहां बता दें कि बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत और अमेरिका दक्षिण चीन सागर में साझा गश्त लगाने पर विचार कर रहे हैं। यह समुद्री इलाका विवादास्पद है। चीन इस पर अपना दावा करता है, लेकिन दक्षिण-पूर्वी एशिया के कई देश इसे नहीं मानते। वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपीन्स और ताइवान भी दक्षिण चीन सागर के कुछ क्षेत्रों पर दावा करते हैं।

Loading...

इसी गर्माहट भरे माहौल में चीन ने इस क्षेत्र में कृत्रिम द्वीप की योजना बना कर विवाद को और बढ़ा दिया है। इलाके पर चीन के दावे का विरोध करने वाले अधिकांश देश अमेरिका के क्षेत्रीय सहयोगी हैं। इस बीच वियतनाम के साथ भारत के संबंधों में भी मजबूती आई है। वियतनाम ने दक्षिण चीन सागर में तेल की खोज में भारत से सहयोग मांगा है। चीन इसपर भी अपनी आपत्ति जताई थी। अब क्षेत्र में अमेरिका के साथ साझा गश्त की भारत की योजना संबंधी रिपोर्ट पर चीन और भड़क गया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *