Thursday , June 24 2021
Breaking News

योगी आदित्यनाथ की सरकार में एक मुस्लिम भी, मोहसिन रजा राज्य मंत्री बने

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनावों में टिकट बंटवारे के समय मुस्लिमों से पूरी तरह दूर रहने वाली बीजेपी ने सरकार गठन में थोड़ा बदला हुआ रूप दिखाया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार में एक मुस्लिम चेहरे की भी एंट्री हुई है। पूर्व क्रिकेटर और यूपी में बीजेपी के पोस्टर बॉय मोहसिन रजा को राज्य मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है।

हर किसी की रुचि अब इस बात को जानने में है कि आखिर यह मोहसिन रजा कौन हैं? मोहसिन रजा 2013 से राजनीति में सक्रिय हैं। मणिपुर के गवर्नर नजमा हेपतुल्ला के दामाद हैं। 2014 में मोहसिन ने बीजेपी के समर्थन में पोस्टर लगाए थे। इसकी वजह से अचानक उन्हें काफी चर्चा मिली। बीजेपी ने उन्हें यूपी में प्रवक्ता बनाया था। मोहसिन तीन राज्यों की ओर से कई रणजी मैच भी खेल चुके हैं। इस तरह से मोहसिन रजा ऐसे दूसरे क्रिकेटर हैं जो योगी सरकार में मंत्री बने हैं। इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

मोहसिन ने जुबली इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था। मोहसिन रजा फिलहाल टीवी पर बीजेपी के जाने-माने मुस्लिम चेहरा बन चुके हैं। हालांकि यह उनके लिए आसान नहीं था। वह इसे स्वीकार करते हुए कहते हैं, ‘मुझे जान से मारने की धमकी मिली, हर तरह के गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ा जिनमें उत्पीड़न से लेकर जमीन कब्जाने तक के आरोप शामिल हैं। मुझे अपने बारे में ऐसी बातों का पता दूसरों से चलता है।

इसलिए बनाए गए मंत्री
सवाल यह है कि आखिर ऐसा कौन सा राजनीतिक गणित है जिसकी वजह से मोहसिन रजा को योगी की मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। यूपी में कई ऐसे विभाग और निगम हैं जिनका नेतृत्व मुस्लिम के ही हाथ में रहता आया है। इनमें अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और वक्फ बोर्ड जैसी चीजें शामिल हैं।

बीजेपी के पास यूपी में एक भी मुस्लिम विधायक नहीं है। ऐसी स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि मोहसिन रजा को सूबे की नई सरकार के मंत्रिपरिषद में जगह दी गई है। फिलहाल रजा यूपी के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। उन्हें अब 6 महीने के भीतर किसी भी सदन का सदस्य बनना पड़ेगा।

रजा खुद के बीजेपी में होने को भी काफी सहजता से जस्टिफाई करते हैं। रजा के मुताबिक, ‘कांग्रेस जैसी पार्टियों ने बीजेपी का डर दिखाकर मुसलमानों को उससे दूर रखा। उसे मुसलमानों के खिलाफ बताया, पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। हम दूसरों की तरह वोट बैंक की राजनीति में यकीन नहीं रखते।’ संयोग से मोहसिन के भाई अर्शी रजा स्थानीय कांग्रेस नेता हैं। मोहसिन कहते हैं कि वे दोनों एक दूसरे के लिए ‘मरने को भी तैयार’ रहते हैं और घर पर राजनीति के बारे में बात नहीं करते।

View image on TwitterView image on Twitter

Loading...

Former cricketer Mohsin Raza sworn in as Minister of State in led Uttar Pradesh Government.

View image on TwitterView image on Twitter

Former cricketer Mohsin Raza sworn in as Minister of State in led Uttar Pradesh Government.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *