Breaking News

चुनावी जीत के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने यूपी को दिया पहला तोहफा

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार ने भले ही अभी शपथ न ली हो, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने सूबे को पहला तोहफा दे दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को वाराणसी से हंडिया के बीच हाईवे प्रॉजेक्ट के लिए 2,147.33 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इस प्रॉजेक्ट को केंद्र सरकार की फ्लैगशिप स्कीम नैशनल हाईवे डिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट फेस-5 के तहत मंजूर किया गया है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने एक मीटिंग के बाद जारी बयान में कहा गया, ‘पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमिटी ने नैशनल हाईवे-2 पर हंडिया-वाराणसी सेक्शन के बीच 6 लेन सड़क तैयार करने को मंजूरी दी है।’

मंत्रालय का कहना है कि इस हाईवे को हाईब्रिड एन्युटी मोड के तहत तैयार किया जाएगा। मिनिस्ट्री की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘सड़क निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण, रीसेटलमेंट और रीहैबिलिटेशन और अन्य कंस्ट्रक्शन ऐक्टिविटी में 2,147.33 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस हाईवे की कुल लंबाई 73 किलोमीटर होगी।’ यूपी में इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की योजना के तहत केंद्र सरकार ने इस प्रॉजेक्ट को मंजूरी दी है ताकि ट्रैफिक परिचालन को मजबूत किया जा सके।

Loading...

बयान में कहा गया कि हाईवे के निर्माण से संबंधित इलाकों का आर्थिक-सामाजिक विकास सुनिश्चित हो सकेगा। यही नहीं प्रॉजेक्ट से जुड़ी गतिविधियों के चलते लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। अनुमान है कि एक किलोमीटर हाईवे के निर्माण में 4,076 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। सरकार के मुताबिक इस हाईवे के निर्माण में 3 लाख लोगों को कम से कम एक दिन का रोजगार मिल सकेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *