Breaking News

विधानसभा चुनाव परिणाम : यूपी-उत्तराखंड में खिला कमल; कांग्रेस के कब्ज़े में पंजाब

नई दिल्ली। 01:00 बजे : पांच राज्यों में पांच घंटे से जारी मतगणना से साफ हो चुका है कि लगभग सभी एग्ज़िट पोल सभी राज्यों में पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं. अधिकतर एग्ज़िट पोलों ने यूपी में बीजेपी को 160 से 190 सीटों के बीच रहने का अनुमान जताया था, लेकिन अब उन्हें 300 से भी ज़्यादा सीटें मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं, जबकि एग्ज़िट पोलों में उन्हें कड़ी टक्कर देते नज़र आ रहे सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को 75 का आंकड़ा छूना भी मुश्किल लग रहा है. रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू पूरी तरह चल गया है, और यहां भी बीजेपी को शानदार दो-तिहाई बहुमत मिलना निश्चित लग रहा है.

दूसरी ओर, पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है, हालांकि शुरुआती रुझानों में नंबर दो पर दिखने के बाद तीसरे स्थान पर खिसकी आम आदमी पार्टी अब फिर दूसरे स्थान पर लौट आई है, जबकि सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. उधर, मणिपुर और गोवा में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच फासला बहुत ज़्यादा नहीं है.

यूपी की कुल 403 सीटों में से सभी रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 310 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 69 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी सिर्फ 18 सीटों पर बढ़त बना पाई है. उत्तराखंड में भी सभी 70 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 53 बीजेपी और 13 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब के 117 रुझानों में से 75 पर कांग्रेस आगे है, जबकि एक बार फिर दूसरे नंबर पर दिखने लगी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार 25 सीटों पर आगे हैं, और एग्ज़िट पोलों के अनुसार 10 से भी कम सीटें पाने जा रहे सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन को भी 17 सीटों पर बढ़त हासिल है.

मणिपुर से अब तक कुल 50 रुझान मिले हैं, जिनमें से 22 पर कांग्रेस, तथा 16 सीटों पर बीजेपी व 12 पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 30 रुझान मिले हैं, जिनमें से 12 पर कांग्रेस तथा 11 पर बीजेपी आगे है, व सात पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

12:00 बजे : पांच राज्यों में चार घंटे से जारी मतगणना से साफ है कि एग्ज़िट पोल सभी राज्यों में लगभग पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं. अधिकतर एग्ज़िट पोलों में यूपी में 160 से 190 सीटों के बीच सबसे आगे बताई जा रही बीजेपी को 300 से भी ज़्यादा सीटें मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं, जबकि एग्ज़िट पोलों में उन्हें कड़ी टक्कर देते नज़र आ रहे सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को 100 का आंकड़ा छूना भी मुमकिन नहीं दिख रहा है. रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चल गया है, और यहां भी बीजेपी को शानदार बहुमत मिलना निश्चित लग रहा है.

दूसरी ओर, पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है, हालांकि शुरुआती रुझानों में नंबर दो पर दिखने के बाद तीसरे स्थान पर खिसकी आम आदमी पार्टी अब फिर दूसरे स्थान पर लौट आई है, जबकि सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. उधर, मणिपुर और गोवा में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच फासला बहुत ज़्यादा नहीं है.

यूपी की कुल 403 सीटों में से सभी रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 311 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 66 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 21 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में भी सभी 70 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 49 बीजेपी और 18 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब के 117 रुझानों में से 73 पर कांग्रेस आगे है, जबकि एक बार फिर दूसरे नंबर पर दिखने लगी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार 26 सीटों पर आगे हैं, और एग्ज़िट पोलों के अनुसार 10 से भी कम सीटें पाने जा रहे सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन को भी 18 सीटों पर बढ़त हासिल है.

मणिपुर से अब तक कुल 46 रुझान मिले हैं, जिनमें से 20 पर कांग्रेस, तथा 15 सीटों पर बीजेपी व 11 पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 23 रुझान मिले हैं, जिनमें से 11 पर कांग्रेस तथा आठ पर बीजेपी आगे है, व चार पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

11:15 बजे : पांच राज्यों में जारी मतगणना से लगभग साफ हो चुका है कि एग्ज़िट पोल सभी राज्यों में लगभग पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं. अधिकतर एग्ज़िट पोलों में यूपी में 160 से 190 सीटों के बीच सबसे आगे बताई जा रही बीजेपी को 300 से भी ज़्यादा सीटें मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं, जबकि एग्ज़िट पोलों में उन्हें कड़ी टक्कर देते नज़र आ रहे सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को 100 का आंकड़ा छूना भी मुमकिन नहीं दिख रहा है. रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चल गया है, और यहां भी बीजेपी को शानदार बहुमत मिलना निश्चित लग रहा है. दूसरी ओर, पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है, हालांकि शुरुआती रुझानों में नंबर दो पर दिखने के बाद तीसरे स्थान पर खिसकी आम आदमी पार्टी अब फिर दूसरे स्थान पर लौट आई है, जबकि सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. उधर, मणिपुर और गोवा में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच फासला बहुत ज़्यादा नहीं है.

यूपी की कुल 403 सीटों में से अब तक 402 के रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 306 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 71 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में सभी 70 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 55 बीजेपी और 10 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब से भी सभी 117 सीटों से रुझान सामने आ गए हैं, जिनमें से 71 पर कांग्रेस आगे है, जबकि एक बार फिर दूसरे नंबर पर दिखने लगी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार 26 सीटों पर आगे हैं, और एग्ज़िट पोलों के अनुसार 10 से भी कम सीटें पाने जा रहे सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन को भी 19 सीटों पर बढ़त हासिल है.

मणिपुर से अब तक कुल 42 रुझान मिले हैं, जिनमें से 22 पर कांग्रेस, तथा 14 सीटों पर बीजेपी व चार पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 23 रुझान मिले हैं, जिनमें से 11 पर कांग्रेस तथा आठ पर बीजेपी आगे है, व चार पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

10:50 बजे : उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में जारी मतगणना के दौरान अब तक अधिकतर सीटों से रुझान सामने आ चुके हैं, और तस्वीर लगभग साफ है. रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चल गया है, और इन राज्यों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलना निश्चित लग रहा है, जबकि पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है, हालांकि शुरुआती रुझानों में नंबर दो पर दिख रही आम आदमी पार्टी अब तीसरे स्थान पर खिसक चुकी है. उधर, मणिपुर और गोवा में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच फासला बहुत ज़्यादा नहीं है.

यूपी से अब तक 402 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 293 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 81 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 20 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में सभी 70 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 53 बीजेपी और 12 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब से भी सभी 117 सीटों से रुझान सामने आ गए हैं, जिनमें से 66 पर कांग्रेस आगे है, जबकि आम आदमी पार्टी एक बार फिर दूसरे नंबर पर दिखने लगी है, और उसके उम्मीदवार 25 सीटों पर आगे हैं, जबकि एग्ज़िट पोलों को धता बताते हुए सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन 24 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं.

मणिपुर से अब तक कुल 39 रुझान मिले हैं, जिनमें से 17 पर कांग्रेस, तथा 14 सीटों पर बीजेपी व चार पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 23 रुझान मिले हैं, जिनमें से 11 पर कांग्रेस तथा आठ पर बीजेपी आगे है, व चार पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

10:25 बजे : उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में जारी मतगणना के दौरान अब तक अधिकतर सीटों से रुझान सामने आ चुके हैं, और तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है. इन रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चल गया है, और इन राज्यों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलना निश्चित दिखने लगा है, जबकि पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है, हालांकि शुरुआती रुझानों में नंबर दो पर दिख रही आम आदमी पार्टी अब तीसरे स्थान पर खिसक चुकी है. उधर, मणिपुर और गोवा में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच फासला बहुत ज़्यादा नहीं है.

यूपी से अब तक 398 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 285 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 80 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 28 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में सभी 70 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 53 बीजेपी और 11 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब से भी सभी 117 सीटों से रुझान सामने आ गए हैं, जिनमें से 65 पर कांग्रेस आगे है, जबकि एग्ज़िट पोलों को धता बताते हुए सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन 28 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. शुरुआत में दूसरे नंबर पर दिख रही आम आदमी पार्टी अब तीसरे नंबर पर खिसक चुकी है, और उसके उम्मीदवार 24 सीटों पर आगे हैं.

मणिपुर से अब तक कुल 32 रुझान मिले हैं, जिनमें से 16 पर कांग्रेस, तथा 11 सीटों पर बीजेपी व चार पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 21 रुझान मिले हैं, जिनमें से नौ पर कांग्रेस तथा आठ पर बीजेपी आगे है, व चार पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

10:10 बजे : देश के पांच राज्यों में जारी मतगणना में अब तक तीन-चौथाई सीटों से रुझान सामने आ चुके हैं, और तस्वीर लगभग साफ होती दिखाई दे रही है. इन रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलना निश्चित दिखने लगा है, जबकि पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है. मणिपुर और गोवा में भी कांग्रेस ही आगे है, लेकिन फासला बहुत ज़्यादा नहीं है.

Loading...

यूपी से अब तक 389 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 275 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 79 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 29 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में 67 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 56 बीजेपी और नौ कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब से सभी 117 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 64 पर कांग्रेस आगे है, जबकि एग्ज़िट पोलों को धता बताते हुए सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन 30 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. शुरुआत में दूसरे नंबर पर दिख रही आम आदमी पार्टी अब तीसरे नंबर पर खिसक चुकी है, और उसके उम्मीदवार 23 सीटों पर आगे हैं.

मणिपुर से अब तक कुल 30 रुझान मिले हैं, जिनमें से 16 पर कांग्रेस, तथा 10 सीटों पर बीजेपी व चार पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 20 रुझान मिले हैं, जिनमें से नौ पर कांग्रेस तथा सात पर बीजेपी आगे है, व चार पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

10:00 बजे : यूपी से अब तक 375 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें से 259 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 74 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 36 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में 67 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 57 बीजेपी और नौ कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब से 111 रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 62 पर कांग्रेस आगे है, जबकि सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन 26 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. आम आदमी पार्टी पिछले आधे घंटे के दौरान राज्य में दूसरे से तीसरे नंबर पर खिसक गई है, और उसके उम्मीदवार 22 सीटों पर आगे हैं. मणिपुर से कुल 28 रुझान अब तक मिले हैं, जिनमें से 14 पर कांग्रेस, तथा नौ सीटों पर बीजेपी व पांच पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 20 रुझान मिले हैं, जिनमें से नौ पर कांग्रेस तथा सात पर बीजेपी आगे है, व चार पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

09:50 बजे : पांच राज्यों में सुबह 8 बजे से जारी मतगणना में अब तक मिले रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है, जबकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार तय हो गई है. यूपी से अब तक 344 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें से 241 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 69 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में 60 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 48 बीजेपी और 10 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब से 108 रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 60 पर कांग्रेस आगे है, जबकि सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन 26 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. आम आदमी पार्टी पिछले आधे घंटे के दौरान राज्य में दूसरे से तीसरे नंबर पर खिसक गई है, और उसके उम्मीदवार 21 सीटों पर आगे हैं. मणिपुर से कुल 22 रुझान अब तक मिले हैं, जिनमें से 13 पर कांग्रेस, तथा पांच सीटों पर बीजेपी व चार पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 19 रुझान मिले हैं, जिनमें से आठ पर कांग्रेस तथा सात पर बीजेपी आगे है, व चार पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं.

09:35 बजे : मतगणना में मिल रहे रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत मिल चुका है. यूपी से अब तक 302 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें से 206 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 65 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 27 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में कुल 55 रुझान मिले हैं, जिनमें से 45 बीजेपी और नौ कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं.

पंजाब से अब तक 92 रुझान मिले हैं, जिनमें से 53 पर कांग्रेस और 22 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे है, जबकि सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन सिर्फ 16 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. मणिपुर से कुल 18 रुझान अब तक मिले हैं, जिनमें से 10 पर कांग्रेस, तथा पांच सीटों पर बीजेपी व तीन पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 16 रुझान मिले हैं, जिनमें से आठ पर कांग्रेस तथा छह पर बीजेपी आगे है.

09:20 बजे : यूपी से आधी से ज़्यादा सीटों से रुझान सामने हैं, और उन पर यकीन करें, तो वे बीजेपी को सबसे आगे (लेकिन बहुमत से दूर) बताने वाले एग्ज़िट पोलों को धता बताते हुए राज्य में बीजेपी को भारी बहुमत मिलने के आसार बता रहे हैं. यूपी से अब तक 231 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें से 155 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 50 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 24 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

पंजाब से अब तक मिले 69 रुझानों में से 42 पर कांग्रेस और 16 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे है, जबकि सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन सिर्फ 11 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. उत्तराखंड में कुल 38 रुझान मिले हैं, जिनमें से 32 बीजेपी और पांच कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. मणिपुर से कुल 13 रुझान अब तक मिले हैं, जिनमें से सात पर कांग्रेस, तथा तीन-तीन सीट पर बीजेपी व अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 12 रुझान मिले हैं, जिनमें से सात पर कांग्रेस तथा तीन पर बीजेपी आगे है.

09:10 बजे : यूपी से मिल रहे शुरुआती रुझानों पर यकीन करें, तो वे एग्ज़िट पोलों से भी एक कदम आगे बढ़ते दिखाई दे रहे हैं, और राज्य में बीजेपी को भारी बहुमत मिलने के आसार बता रहे हैं. यूपी से अब तक 182 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें से 121 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 38 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी 21 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. पंजाब से अब तक मिले 48 रुझानों में से 31 पर कांग्रेस और 12 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे है, जबकि सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन सिर्फ पांच सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. उत्तराखंड में कुल 20 रुझान मिले हैं, जिनमें से 17 बीजेपी और दो कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. मणिपुर से कुल आठ रुझान अब तक मिले हैं, जिनमें से छह पर कांग्रेस, तथा एक-एक सीट पर बीजेपी व अन्य उम्मीवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक आठ रुझान मिले हैं, जिनमें से छह पर कांग्रेस तथा दो पर बीजेपी आगे है.

08:55 बजे : यूपी से मिले शुरुआती 107 रुझानों में बीजेपी को साफ बढ़त मिलती लग रही है, और वह 68 सीटों पर आगे है. उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 26 सीटों पर आगे है, जबकि मायावती की बीएसपी 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. पंजाब से अब तक मिले 32 रुझानों में से 20 पर कांग्रेस और सात सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे है, जबकि सत्तासी अकाली-बीजेपी गठबंधन सिर्फ चार सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं. उत्तराखंड में कुल नौ रुझान मिले हैं, जिनमें से छह बीजेपी और तीन कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. मणिपुर से कुल चार रुझान अब तक मिले हैं, जिनमें से दो पर कांग्रेस, तथा एक-एक सीट पर बीजेपी व अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

08:40 बजे : यूपी से मिले पहले 60 रुझानों मेंं बीजेपी को साफ बढ़त मिलती लग रही है, और 60 सीटों में से 38 पर वह आगे है. उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 14 सीटों पर आगे है, जबकि मायावती की बीएसपी कुल सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. पंजाब से मिले 10 रुझानों में से आठ पर कांग्रेस तथा एक-एक सीट पर आम आदमी पार्टी व अकाली-बीजेपी गठबंधन बढ़त लिए हुए हैं. उत्तराखंड में कुल दो रुझान मिले हैं, जो एक-एक बीजेपी और कांग्रेस के खाते में जाते दिख रहे हैं.

08:33 बजे : शुरुआती रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्तारूढ़ दल समाजवादी पार्टी व कांग्रेस के गठबंधन के खिलाफ बढ़त मिलती दिखाई दे रही है, जबकि पंजाब में भी पहला रुझान सत्तासीन गठबंधन के खिलाफ और कांग्रेस के पक्ष में दिखाई दिया है. उत्तराखंड, गोवा व मणिपुर से फिलहाल रुझानों की प्रतीक्षा है.

पांच राज्यों में पिछले एक महीने से जारी चुनावी कवायद का आज, यानी शनिवार को समापन होने जा रहा है, और कुछ ही घंटों में सभी 690 विधानसभा सीटों पर लड़े प्रत्याशियों के ईवीएम में बंद हो चुके भाग्य का फैसला सबके सामने आ जाएगा. 11 मार्च का यह दिन सिर्फ इन पांच राज्यों के लिए ही नहीं, पूरे देश के लिए काफी अहम साबित होने वाला है, क्योंकि माना जा रहा है कि यही चुनाव परिणाम भविष्य की राजनीति तथा वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की दिशा तय करेंगे. वैसे, इन पांचों राज्यों में मतदान संपन्न होने के बाद आए एक्जिट पोलों ने मिले-जुले रुझान दिखाए थे. ये सर्वेक्षण कितने सटीक हैं, इसका उत्तर भी अब से कुछ ही घंटों में मिल जाएगा. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई, और दोपहर तक हार-जीत की तस्वीर साफ होने की उम्मीद है.

माना जाता है कि मतगणना शुरू होने के बाद सुबह 11 बजे तक ठोस रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे, और दोपहर 12 बजे तक चुनाव परिणामों की तस्वीर कतई साफ हो सकती है. इसके साथ ही यह भी साफ होने लगेगा कि पांचों राज्यों में कौन-कौन से प्रमुख दल होंगे और सरकारों के गठन के लिए किस-किस तरह के समीकरण बन सकते हैं.

निर्वाचन आयोग के अनुसार मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होने के बाद देर शाम तक समाप्त हो जाएगी. वोटों की गिनती 157 केंद्रों पर हो रही है. पंजाब में 53, गोवा में दो, उत्तर प्रदेश में 75, उत्तराखंड में 15 और मणिपुर में 12 केंद्रों पर मतों की गिनती हो रही है. चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार डाक मत-पत्रों की गिनती होने के आधे घंटे बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी.

मतगणना के दौरान ‘बैलट यूनिट’ को वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारियों और उम्मीदवारों के एजेंटों की मौजूदगी में चालू किया जाता है और प्रति मशीन परिणाम हासिल करने के लिए परिणाम कमांड दिया जाता है. जहां वोटिंग की पर्ची देने वाली ईवीएम इस्तेमाल की गई है, मतगणना एजेंट वोटिंग मशीन से जुड़े ड्रॉप बाक्स में पर्ची की गणना करने के लिए कह सकते हैं. हालांकि अंतिम निर्णय निर्वाचन अधिकारी का होता है. परिणाम घोषित होने के बाद विजेता उम्मीदवारों का नाम गजट में उल्लिखित होगा. गजट अधिसूचना ही पांचों राज्यों में अगली विधानसभा बनाने की प्रक्रिया शुरू करेगी.

मतगणना स्थलों पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. सर्वाधिक मतगणना स्थल उत्तर प्रदेश में हैं. निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे 11 मार्च को मतगणना के दिन वज्रगृह से ईवीएम को मतगणना वाले कक्ष में ले जाए जाने की निगरानी के लिए अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरों का प्रबंध करें. आयोग ने अधिकारियों को इस बारे में पत्र भेजे हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *