Breaking News

लखनऊ में फायरिंग करते हुए घर के अंदर घुसी ATS, दो संदिग्धों के छिपे होने की खबर

लखनऊ। लखनऊ के ठाकुरगंज इलाके में दोपहर 3.30 बजे शुरू हुई मुठभेड़ अभी भी जारी है. यूपी एटीएस आखिरी कार्रवाई के तौर पर फायरिंग करते हुए बिल्डिंग के अंदर घुसी है. एटीएस के मुताबिक आतंकियों की ओर से दो राउंड फायरिंग की गई. इसके बाद एटीएस ने कार्रवाई शुरू की.

मकान के अंदर एक नहीं दो आतंकी है- एडीजी लॉ एंड ऑर्डर
मकान के अंदर दो संदिग्ध आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली है. यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी ने बताया कि ऑपरेशन अभी भी जारी है, हमें लगा था कि एक आतंकी है लेकिन अंदर दो आतंकी है. छत पर ड्रिल किया गया, इससे ही साफ हुआ कि दो आतंकी छिपे हैं. हम जल्द दोनों को गिरफ्तार कर लेंगे.

जिंदा पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं: आईजी, एटीएस
ऑपरेशन को लीड कर रहे एटीएस के आईजी असीम अरुण ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारे पास पूरा वक्त है इसलिए हम जल्द बाजी नहीं कर रहे. आतंकी ने खुद को कमरे में बंद कर लिया है, हम उसे जिंदा पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं और उसे बाहर निकालने के लिए मिर्ची बम का इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

अन्य राज्यों में भी अलर्ट
लखनऊ में जारी आतंकी मुठभेड़ और उत्तर प्रदेश में आखिरी चरण के मद्देनजर देश के अन्य राज्यों को भी आईबी की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं.

भोपाल ट्रेन धमाके से जुड़े तार
उत्तर प्रदेश पुलिस से गृह मंत्रालय को भेजे गए इनपुट के मुताबिक आज सुबह हुए मध्यप्रदेश में भोपाल-उज्जैन ट्रेन धमाके से इस आतंकी के तार जुड़े हैं.  आतंकी का नाम सैफुल बताया जा रहा है. गृह सचिव ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को एनकाउंटर की जानकारी दी है.

ट्रेन धमाके के पीछे आईएसआईएस
आज ट्रेन धमाके से जुड़े संदिग्ध आतंकियों को लेकर यूपी पुलिस के मुताबिक इनका संबंध ISIS से है. यूपी पुलिस के मुताबिक इनके पास से बरामद लैपटॉप की जांच के बाद ये खुलासा हुआ है.

घर में खुद को बंद किया आतंकी ने
आतंकी ने खुद को एक घर में बंद कर रखा है. जानकारी के मुताबिक आतंकी सैफुल के पास के भारी मात्रा में गोला बारूद मौजूद है. एटीएस की टीम ने आतंकी से सरेंडर करने को कहा है. लेकिन वो सरेंडर करने नहीं करना चाहता. एटीएस आतंकी को बाहर निकालने के लिए मिर्ची बम का इस्तेमाल कर रही है.

एनएसजी को तैयार रहने के आदेश
गृह मंत्रालय के सूत्रों ने एबीपी न्यूज़ को बताया है कि लखनऊ में जारी ऑपरेशन को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स एनएसजी को तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं. लखनऊ में चार से ज्यादा वक्त से ऑपरेश्न चल रही है. रात में ऑपरेशन को देखते हुए एनएसजी को तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं. एनएसजी रात में ऑपरेशन करने में बेहद सक्षम है.

Loading...

आतंकी के पास AK 47 भी है- सूत्र
सूत्रों का कहना है इसके पास AK 47 भी है जिससे उसने पुलिस पर फ़ायरिंग की है. दो दर्जन से ज़्यादा कमांडो और ATS के आईजी समेत भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद है.

मामले पर नजर बनाए हुए हैं- राजनाथ सिंह
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि हम मामले पर नजर बनाए हुए हैं. गृह मंत्रालय उत्तर प्रदेश पुलिस और ख़ुफ़िया एजेंसियों से लगातार संपर्क में है. ऑपरेशन ख़त्म होने के बाद संदिग्ध आतंकी की साजिश की पुख्ता जानकारी मिल सकेगी.

लखनऊ का रहने वाला आतंकी, जल्द खत्म होगा ऑपरेशन
यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑडर दलजीत चौधरी ने कहा, ”हमारे हिसाब से ये आतंकी लखनऊ का रहने वाला है. हमारी जानकारी के मुताबिक आतंकी के पास हथियार भी हैं. हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द ऑपरेशन को खत्म किया जाए. हमारी कोशिश है कि हम आतंकी को जिंदा पकड़ें.”

आज सुबह हुए ट्रेन धमाके से कनेक्शन
आज सुबह भोपाल-उज्जैन ट्रेन धमाके के बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने आतंकी संभवाना जताई थी. मध्यप्रदेश के गृहमंत्री के मुताबिक धमाके की जगह से विस्फोटक की गंध आ रही थी.

ऐसे समझें पूरी कनेक्शन थ्योरी?
सुबह 9.30 बजे मध्य प्रदेश में शाजापुर के पास हुए भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में धमाके ये जुड़ी खबर खबर आई. इसके बाद 1.30 बजे पिपरिया से मध्यप्रदेश पुलिस ने तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया और ट्रेन धमाके को आतंकी हमला माना. 3.30 बजे लखनऊ के ठाकुरगंज इलाके में यूपी एटीएस ने आतंकी को घेरा जिसके साथ मुठभेड़ अभी भी जारी है. इसी सिलसिले में एटीएस ने कानपुर से 5.30 बजे दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया.

क्यों गंभीर है पूरा मामला?
उत्तर प्रदेश में कल आखिरी दौर मतदान होना है. इसके लिहाज से इसे बेहद गंभीर मामला माना जा रहा है. लखनऊ का ठाकुरगंज बेहद संकरी गलियों वाला इलाका है, यहां आबादी बेहद घनी है. ये पुराने लखनऊ शहर का इलाका जिसे चौक भी कहा जाता है.  यह इलाका उत्तर प्रदेश विधानसभा से महज आठ किलोमीटर दूर है. यूपी में चुनाव जारी है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *