Tuesday , June 15 2021
Breaking News

INDvsAUS LIVE : आउट हुए लोकेश राहुल, टीम इंडिया 100 रनों के पार

बेंगलुरू। बेंगलुरू टेस्‍ट में में ऑस्‍ट्रेलियाई पारी 276 रन पर समाप्‍त हुई है. मैच के तीसरे दिन ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को समेटने में लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई, जिन्‍होंने आज गिरे चार में से तीन विकेट लिए, पारी में उन्‍होंने 63 रन देकर छह विकेट हासिल किए. कंगारू टीम का आखिरी विकेट जोश हेजलवुड (1) के रूप में गिरा, जिन्‍हें जडेजा ने राहुल के हाथों कैच कराया. टीम इंडिया की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है. लंच के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 34 ओवर में दो विकेट खोकर 110 रन है. चेतेश्‍वर पुजारा 28 और कप्‍तान विराट कोहली 13 रन बनाकर नाबाद है. लोकेश राहुल (51) और अभिनव मुकुंद (16) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. राहुल को स्‍टीव ओकीफी की गेंद पर स्‍टीव स्मिथ ने डाइव लगाते हुए बेहतरीन तरीके से लपका, जबकि मुकुंद को जोश हेजलवुड ने बोल्‍ड किया. राहुल का अर्धशतक 82 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ था.यह उनके करियर का चौथा अर्धशतक है. पहली पारी में भी उन्‍होंने 90 रन की पारी खेली थी. टीम इंडिया अब ऑस्‍ट्रेलिया की 87 रन की बढ़त को पार कर चुकी है.

दूसरी पारी में अभिनव मुकुंद और राहुल ने अच्‍छी शुरुआत की. ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को इन्‍होंने विश्‍वास के साथ खेला. पहली पारी की ही तरह राहुल इस दौरान आक्रामक स्‍ट्रोक्‍स लगाने से नहीं चूक रहे थे. मुकुंद ने इस दौरान मिचेल स्‍टॉर्क की गेंद पर छक्‍का भी लगाया. छह ओवर के बाद ही ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को आक्रमण पर ला दिया लेकिन पहले सेशन में वे विकेट हासिल नहीं कर पाए. बहरहाल, यह जोड़ी ऑस्‍ट्रेलिया के लिए और मुश्किल खड़ी कर पाती, उसकी पहले ही हेजलवुड इसे तोड़ने में सफल रहे. उन्‍होंने लंच के बाद पहले ही ओवर में मुकुंद को बोल्‍ड कर दिया. उनकी यह गेंद पहले मुकुंद के पैड पर लगी और बाद में विकेट पर जा लगी. लंच के बाद लियोन काफी घातक नजर आए. उनकी गेंदों पर चेतेश्‍वर पुजारा कई बार मुश्किल में दिखे. पुजारा आउट भी हो सकते थे,लेकिन कप्‍तान स्मिथ इस मुश्किल कैच को नहीं पकड़ पाए.पुणे टेस्‍ट के हीरो स्‍टीव ओकीफी ऑस्‍ट्रेलिया के लिए दूसरी सफलता लेकर आए. उनकी ऑफ स्‍टंप के बाहर की गेंद पर राहुल ने डाइव लगाने की कोशिश की, गेंद बल्‍ले का किनारा लेकर निकली और स्लिप पर स्‍टीव स्मिथ में दायीं ओर डाइव लगाकर बेहतरीन कैच लपक लिया. मैच का यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ कैच माना जा सकता है. विकेट से गेंद को अच्‍छा टर्न मिल रहा है और ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर लियोन और ओकीफी बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे हैं.

पहले सेशन में जडेजा का जादू, जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट लिए
मैच के तीसरे दिन सोमवार को ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत की, कप्‍तान कोहली ने दिन के 11वें ओवर में ईशांत शर्मा के स्‍थान पर रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लगा दिया. इस बदलाव का असर भी दिखा और जडेजा पहली ही ओवर से विकेट से टर्न हासिल करते नजर आए. इसके तुरंत बाद अश्विन की गेंद पर मिचेल स्‍टार्क को विकेट के पीछे आउट करार दिया गया था. स्‍टॉर्क ने तुरंत रिव्‍यू लिया जिसमें अम्‍पायर को फैसला बदलना पड़ा. हालांकि  अश्विन ने टीम इंडिया को दिन की पहली कामयाबी दिलाने में देर नहीं लगाई. उनकी गेंद को स्‍टार्क ने मिडविकेट के ऊपर से मारने की कोशिश की और जडेजा ने कैच लपक लिया.ऑस्‍ट्रेलिया का सातवां विकेट 269 के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया और 9 रन के अंदर टीम ने शेष तीन विकेट भी गंवा दिए. सोमवार को आउट होने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज जोश हेजलवुड (1), नाथन लियोन (0)] मैथ्‍यू वेड (40) और मिचेल स्‍टॉर्क (26) रहे. जडेजा ने लियोन और वेड को एलबीडब्‍ल्‍यू किया जबकि हेजलवुड को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया. मिचेल स्‍टॉर्क को आर.अश्विन ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया. लंच तक टीम इंडिया अपना स्‍कोर बिना विकेट खोए 38 रन तक पहुंचाने में सफल रही.

Loading...

जडेजा ने सातवीं बार लिए 5 या इससे अधिक विकेट
ऑस्‍ट्रेलिया की पारी में रवींद्र जडेजा ने छह बल्‍लेबाजों को आउट किया. पारी में पांच या इससे अधिक लेने की उपलब्धि उन्‍होंने सातवीं बार हासिल की है. इससे पहले, मैच के दूसरे दिनरविवार को  मैट रेनशॉ (60) और शॉन मॉर्श (66) के अर्धशतक के सहारे ऑस्‍ट्रेलिया ने छह विकेट खोकर 237 रन बनाए थे.मैच के दूसरे दिन कप्‍तान कोहली ने रवींद्र जडेजा से महज 17 ओवर ही करवाए थे.टीम के चारों रेगुलर बॉलर्स में सबसे कम ओवर जडेजा ने ही फेंके थे और दूसरे दिन तीन विपक्षी बल्‍लेबाजों को आउट करने में सफल रहे थे. ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के दौरान डिसीजन रिव्‍यू सिस्‍टम (DRS) के ‘सटीक’ इस्‍तेमाल न कर पाने की टीम इंडिया की कमी फिर सामने आई. भारत ने बिना किसी सफलता के अपने दोनों रिव्‍यू गंवा दिए.  बेंगलुरू टेस्‍ट के पहले दिन  टीम इंडिया केवल 189 रन बनाकर आउट हो गई थी. चार टेस्‍ट की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 1-0 की बढ़त पर है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *