Breaking News

सेंसेक्स 800 अंक टूटा, निफ्टी 7000 के नीचे, निवेशकों के 2.70 लाख करोड़ डूबे

sensex2नई दिल्ली। गुरुवार को मार्केट में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 700 और निफ्टी 200 अंक से ज्यादा लुढ़क गया है। इस गिरावट में सेंसेक्स की 30 बड़ी कंपनियों की मार्केट कैप 2.70 लाख करोड़ रुपए गिर गई है। फिलहाल, बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 710 अंक गिरकर 23041 के स्तर पर आ गया है। वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 200 अंक गिरकर 7000 के नीचे कारोबार कर रहा है। एनएसई पर सभी सेक्टर इंडेक्स एक फीसदी तीन फीसदी तक टूट गए है। 12 मई 2014 के बाद पहली बार निफ्टी 7000 के महत्वपूर्ण स्तर के नीचे आ गया है। निफ्टी के 50 स्टॉक्स में से अब 45 में गिरावट का रुझान है। वेदांता, बीएचईएल औ ओएनजीसी पांच फीसदी से ज्यादा लुढ़क गए है।
सभी सेक्टर इंडेक्स में गिरावट
एनएसई पर सभी सेक्टर इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे है। बैंक निफ्टी दो फीसदी गिरकर 52 हफ्ते के नए निचले स्तर पर आ गया है। ऑटो और मीडिया इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है।
निफ्टी के 47 स्टॉक्स में तेज गिरावट
एनएसई के बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी के 50 में से 47 स्टॉक्स में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। बीएचईएल, अंबुजा सीमेंटस, सिप्ला, आईसीआईसीआई बैंक और भारती एयरटेल डेढ़ फीसदी से तीन फीसदी तक टूट गए है। वहीं, शेयर बायबैक की खबर के बाद डॉ रेड्डीज एक फीसदी उछल गया है।
क्यों है मार्केट में गिरावट
-क्रूड कीमतों में गिरावट से सभी ग्लोबल मार्केट पर दबाव देखने को मिल रहा है। इसका असर सेंसेक्स और निफ्टी की चाल पर भी है।
-फेडरल रिजर्व की चेयरमैन जेनेट येलेन के अमेरिकी कांग्रेस में कहा कि ग्लोबल मार्केट में ग्रोथ को लेकर बड़ी चिंताएं है। हालांकि ब्याज दरें घटाने की कोई जरूरत नजर नहीं आ रही है। इस बयान के बाद सभी मार्केट पर दबाव गहरा गया है।
-लंबी छुट्टी के बाद खुले बड़े एशियाई मार्केट में भी तेज गिरावट देखने को मिल रही थी। जिससे मार्केट के सेंटीमेंट पर निगेटिव असर हुआ है।
घरेलू मार्केट में आए एसबीआई के कमजोर नतीजों से भी सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट गहरा गई है।
एक्सपर्ट की राय
चोकसी सिक्युरिटी के एमडी देवेन चोकसी कहते है मार्केट में गिरावट ग्लोबल ग्रोथ को लेकर चिंताओं से हो रही है। साथ ही बैंकों के बढ़ते एनपीए भी मार्केट की चिंता बढ़ा रहे है। हालांकि मार्केट अब अपने बॉटम के नजदीक पहुंच चुका है। मौजूदा स्तर से मार्केट में बड़ी गिरावट की आशंका नजर नहीं आ रही है।
बोनांज पोर्टफोलियो के एवीपी पुनीत किनरा के मुताबिक इस समय बाजार में बैंकों में चिंताएं बनी रहेंगी। अगर निवेश करना ही है तो अभी पीएसयू बैंकों में निवेश से दूर रहना चाहिए। हालांकि प्राइवेट बैंकों में धीरे-धीरे निवेश कर सकते हैं। रिटेल फोकस, इंडीविजुएल कारोबार वाले बैंकों में निवेश किया जा सकता है। अगर निवेश करना है तो निजी बैंक में निवेश की सलाह है लेकिन व्यवस्थित रुप से निवेश करें। ये समय खास सेक्टर में निवेश करने का नहीं है बल्कि सेक्टर में खास शेयरों को चुनना चाहिए। इस समय भी फार्मा, आईटी ऑटो सेक्टर पसंद हैं। हालांकि इन सेक्टर्स के अच्छे खास शेयर ही चुनने चाहिए जिनके फंडामेंटल अच्छे हों।
एशियाई बाजारों में गिरावट रुकने का नाम नहीं ले रही है। 3 दिन की छुट्टी के बाद हांगकांग का बेंचमार्क इंडेक्स हैंगसैंग तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए है। वहीं, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया मार्केट में भी तेज गिरावट देखने को मिली है।
यूरोपीय मार्केट में तेज गिरावट
बैंकिंग स्टॉक्स में तेज गिरावट से यूरोपीय मार्केट दिन के निचले स्तर पर कारोबार कर रहे है। यूके का बेंचमार्क एफटीएसई 3 फीसदी और फ्रांस का सीएसी 3.5 फीसदी तक लुढ़क गए है। वहीं, जर्मनी के बेंचमार्क इंडेक्स डीएएक्स 292 अंक गिरकर 8725 के स्तर पर आ गया है।
अमेरिकी मार्केट में रहा मिलाजुला कारोबार
अमेरिकी मार्केट में बुधवार को मिलाजुला कारोबार देखने को मिला है। बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस और एसएंडपी 500 इंडेक्स में चौथे दिन गिरावट दर्ज की गई लेकिन नैस्डैक में तेजी रही। यूएस फेड चेयरमैन ने आगे दरें बढ़ाने का विकल्प खुला रखा जिसके बाद बाजार में गिरावट बढ़ गई।
क्या कहा फेड चेयरमैन ने
फेड चेयरमैन जेनेट येलेन का कहना है कि इकोनॉमी में थोड़ी मंदी का खतरा हमेशा बना रहता है लेकिन इकोनॉमी पर अभी कुछ भी साफ-साफ कह देना ठीक नहीं होगा। ब्याज दरें बढ़ाने से ग्लोबल इकोनॉमी में सुस्ती आएगी जिससे अमेरिका की ग्रोथ को खतरा हो सकता है। इसलिए फिलहाल दरें बढ़ाई नहीं है लेकिन इनमें कटौती करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
डाओ 100 अंक लुढ़का, नैस्डैक 15 अंक चढ़ा
अमेरिकी बाजारों में डाओ जोंस 100 अंक की गिरावट के साथ 15,914 पर बंद हुआ है। नैस्डेक कम्पोजिट इंडेक्स 14.83 अंक की बढ़त के साथ 4,283 पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.35 अंक की मामूली गिरावट के साथ 1,851 पर बंद हुआ।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *