Breaking News

INDvsAUS LIVE: टीम इंडिया 189 रन बनाकर आउट, लोकेश राहुल शतक चूके

बेंगलुरू। बेंगलुरू में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया है. टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन पुणे के बाद बेंगलुरू में भी जारी रहा और पूरी टीम 189 रन बनाकर आउट हो गए. लोकेश राहुल ने सर्वाधिक 90 रन बनाए. ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने सबसे ज्‍यादा 8 विकेट लिए. अभिनव मुकुंद (0) ,चेतेश्‍वर पुजारा (17) , विराट कोहली (12), अजिंक्‍य रहाणे (17) और करुण नायर (26) जैसे बल्‍लेबाज बड़ा योगदान किए बिना ही आउट हुए.

पुजारा और कोहली को पांच-पांच बार आउट कर चुके लियोन
ऑस्‍ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने चेतेश्‍वर पुजारा और विराट कोहली को आउट किया. वे अब तक इन दोनों बल्‍लेबाजों को पांच-पांच बार शिकार बना चुके हैं, चेतेश्‍वर पुजारा तो अब तक सबसे अधिक बार लियोन के ही शिकार बने हैं. जहां पुजारा को लियोन की गेंद पर हैंड्सकोंब ने कैच किया वहीं कोहली एलबीडब्‍ल्‍यू हुए.
विकेट पतन: 1-11 (मुकुंद, 2.5ओवर), 2-72 (पुजारा, 27.5 ओवर), 3-88 (कोहली, 33.5 ओवर), 4-118 (रहाणे, 47.3 ओवर),  5-156 (नायर, 57.2 ओवर), 6-174 (अश्विन, 61.5 ओवर), 7-178 (साहा, 65.3ओवर)

पहले सेशन में टीम इंडिया ने दो विकेट गंवाए
टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को तीसरे ही ओवर में अभिनव मुकुंद (0) का विकेट गंवाना पड़ा. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के प्रमुख गेंदबाज स्‍टार्क की फुलटॉस गेंद को मुकुंद ने अक्रास द लाइन खेलने की कोशिश की और एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. एक नजर में ऐसा लगा कि गेंद लेग स्‍टंप को छोड़ रही है, लेकिन टीम इंडिया ने अधिक सचेत होकर डीआरएस का इस्‍तेमाल नहीं करने का फैसला लिया.ओपनिंग में बड़ी साझेदारी नहीं होना टीम इंडिया के समस्‍या बना हुआ है. एक और तथ्‍य यह है कि चोट अथवा खराब फॉर्म जैसी समस्‍या के चलते टीम इंडिया 2015 से 9 अलग-अलग प्रारंभिक जोड़ि‍यों को आजमा चुकी है. इंग्‍लैंड (10) के बाद यह संख्‍या सर्वाधिक है.

मुकुंद के आउट होने के बाद राहुल ने नए बल्‍लेबाज पुजारा के साथ पारी को संवारने का काम किया. पहले ओवर में स्‍टार्क के खिलाफ आक्रामक अंदाज में दिखे राहुल लंच से पहले कई बार मुश्किल में फंसते दिखे लेकिन विकेट पर टिके रहने में कामयाब रहे.  राहुल जब 30 रन के स्‍कोर पर थे, तब हैंड्सकोंब उनका कठिन कैच लपकने से चूक गए. लंच के ठीक पहले स्‍टार्क की गेंदों पर भी वे मुश्किल में नजर आए. ऐसा लग रहा था कि पहले सेशन की समाप्ति टीम इंडिया एक विकेट (मुकुंद) गंवाकर ही करेगी.राहुल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 25 ओवर में 61 रन जोड़े. लंच के ठीक पहले ऑफ स्पिनर नाथन लियोन कंगारू टीम के लिए दूसरी कामयाबी लेकर आए. उनकी गेंद पुजारा के बल्ले का किनारा लेकर पैड से टकराती हुई हवा में उछली और फारवर्ड शार्ट लेग पर पीटर हैंड्सकोंब से कैच लपकने में कोई गलती नहीं की. लंच के समय राहुल 48 रन बनाकर नाबाद थे.

लंच के बाद विराट और रहाणे भी सस्‍ते में हुए आउट
लंच के बाद राहुल ने अपने 50 रन पूरे किए. उनका अर्धशतक 105 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से पूरा हुआ. दूसरे सेशन में कुछ देर के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍ट्राइक गेंदबाज मिचेल स्‍टॉर्क और टीम इंडिया के कप्‍तान के बीच अलग ‘जंग’ देखने को मिली. पारी के 31वें ओवर में स्‍टॉर्क की धीमी गति से फेंकी गई गेंद पर विराट ऑफ स्‍टंप के बाहर बीट हुए लेकिन अगली ही गेंद पर भारतीय कप्‍तान ने कवर और मिड ऑफ के बीच चौका जमा दिया. हालांकि राहुल के साथ विराट की साझेदारी ज्‍यादा देर नहीं चल पाई. विराट 12 रन के निजी स्‍कोर पर (17 रन, दो चौके) नाथन लियोन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. 100 रन के पहले ही तीन विकेट गंवाकर टीम इंडिया मुश्किल में आ गई. नए बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ असहज स्थिति में दिख रहे थे. आखिरकार उन्‍हें 17 रन के निजी स्‍कोर पर स्पिनर लियोन ने विकेटकीपर मैथ्‍यू वेड से स्‍टंप कराया. विकेट पतन के इस दौर में दूसरे छोर पर राहुल की पारी जारी रही. हालांकि राहुल ने अपनी पारी के दौरान कई बार जोखिम भरे शॉट भी खेले.चायकाल के पहले टीम इंडिया ने करुण नायर का विकेट भी गंवाया.भरोसेमंद पारी खेल रहे करुण को अति आत्‍मविश्‍वास भारी पड़ा. लेग स्पिनर स्‍टीव ओकीफी के खिलाफ आक्रामक शॉट खेलने के इरादे से करुण क्रीज से बाहर निकले और मैथ्‍यू वेड ने उन्‍हें स्‍टंप कर दिया. करुण ने 26 रन की पारी के लिए 39 गेंदों का सामना किया और तीन चौके लगाए.

टीम इंडिया में मैच में अपनी प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए गए हैं. चोटग्रस्‍त मुरली विजय की जगह अभिनव मुकुंद और जयंत यादव की जगह चेन्‍नई टेस्‍ट में तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर को टीम में स्‍थान दिया गया है. ऑस्‍ट्रेलिया ने वही टीम उतारी है जो पुणे के पहले टेस्‍ट में खेली थी. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम की पिच पुणे की तुलना में कुछ बेहतर दिख रही है. डीआरएस का सही उपयोग एक अन्य मसला है. पहले टेस्ट मैच में भारतीय इसका सही तरह से उपयोग नहीं कर पाए थे. बेंगलुरू का मौसम भी मैच में बाधा साबित हो सकता है. मैच के दूसरे दिन यानी रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां खेले गये आखिरी टेस्ट मैच में केवल पहले दिन का खेल हो पाया था और बाकी दिन बारिश हावी रही थी.

View image on TwitterView image on Twitter

Loading...

have won the toss and will bat first – Abhinav Mukund and @karun126 in place of Vijay & Jayant Yadav @Paytm Test Cricket

स्मिथ की नजर 5000 टेस्‍ट रन के आंकड़े पर
बेंगलुरू टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में अगर वे 112 रन बनाने में कामयाब रहे तो टेस्‍ट क्रिकेट में 5000 रन के आंकड़े को छू लेंगे. स्मिथ जिस अंदाज में बैटिंग कर रहे हैं, उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है कि बेंगलुरू टेस्‍ट में ही वे इस आंकड़े को छू लेंगे. भारतीय टीम की कोशिश होगी कि वह स्मिथ को जल्‍द आउट कर न सिर्फ ऑस्‍ट्र‍ेलियाई टीम पर दबाव बनाए बल्कि बेंगलुरू में उन्‍हें यह रिकॉर्ड बनाने से वंचित करे. इसके लिए टीम इंडिया के खिलाड़ि‍यों को कैच ड्रॉप करने की अपने कमजोरी को दूर करना होगा.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
 भारत :  केएल राहुल, अभिनव मुकुंद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, करुण नायर,रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव और ईशांत शर्मा.

ऑस्ट्रेलिया : मैट रेनशॉ, डेविड वॉर्नर, शॉन मार्श, स्टीव स्मिथ (कप्तान), पीटर हैंड्सकाम्ब, मिचेल मार्श, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड और स्टीव ओकीफी,

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *