Tuesday , November 24 2020
Breaking News

2021 से पटना में दौड़ेगी मेट्रो, खर्चा 17 हजार करोड़ रुपये

bihar metroपटना। बिहार की राजधानी पटना में अब मेट्रो ट्रेन का सपना अगले पांच साल में साकार हो जाएगा। पटना मेट्रो परियोजना को बिहार मंत्रिपरिषद की मंगलवार को हुई बैठक में मंजूरी दे दी गई। इस परियोजना को साल 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है और इस पर करीब 17 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में कुल 51 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। मंत्रिपरिषद विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में पटना में मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी मिल गई। इस परियोजना को 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस परियोजना में कुल 16,960 करोड़ रुपये लागत का अनुमान रखा गया है। बिहार के नगर विकास मंत्री महेश्वर हजारी ने बताया कि मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिलने के बाद नगर विकास और आवास विभाग मेट्रो परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद निविदा निकालकर निर्माण कंपनी का नाम तय किया जाएगा।

Loading...
पटना में मेट्रो ट्रेन चलाने को लेकर कुछ दिनों पहले ही नीतीश कुमार ने कहा था कि इस योजना को तब तक मंजूरी नहीं दी जाएगी जब तक कोई ऐसा प्‍लान पेश नहीं होता जिससे मेट्रो ट्रेन की वजह से बिहार की सांस्‍कृतिक विरासत और ऐतिहासिकता को नुकसान नहीं पहुंचे। तब उन्‍होंने कहा था कि बिहार के सांस्‍कृतिक धरोधरों की कीमत पर मेट्रो ट्रेन नहीं चलाई जाएगी।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *