Breaking News

यूपी में चौथे चरण के लिए मतदान में दोपहर 1 बजे तक 39% वोटिंग, बीएसपी और सपा की गुंडागर्दी, महोबा में चली गोलियां

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान जारी है। कई जगहों से झड़प की खबरें आ रही हैं। रायबरेली में भी हंगामा हुआ तो महोबा में सपा और बीएसपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। आरोप है यहां पर बीएसपी और सपा के समर्थकों के बीच जमकर फायरिंग हुई। बताया जा रहा है कि यहां से बीएसपी कैंडीडेट के बेटे ने सपा उम्‍मीदवार सिद्धगोपाल शाहू के बेटे पर फायरिंग की है। इस फायरिंग में सपा उम्‍मीदवार का बेटा और यूथ ब्रिगेड के जिला अध्‍यक्ष समेत तीन लोग जख्‍मी हो गए हैं। इसमें दो की हालत नाजुक बनी हुई है। जिन्‍हें इलाज के लिए झांसी रेफर किया गया है। यूपी में चुनाव के दौरान इस वारदात के बाद खासतौर पर महोबा में सुरक्षा व्‍यवस्‍था और बढ़ा दी गई है।

आज चौथे चरण के तहत 12 जिलों की 53 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह से ही लोग मतदान केंद्रों पर जुटने लगे हैं. चौथे चरण के बाद सिर्फ तीन चरणों का मतदान बाकी रह जाएगा. इन 12 जिलों में बुंदलेखंड की 19, इलाहाबाद की 12, प्रतापगढ़ की 7, रायबरेली और फतेहपुर की 6-6 और कौशांबी की तीन सीटें शामिल हैं. चौथे चरण में कुल 680 उम्मीदवार हैं, जिसमें से 60 महिलाएं हैं.

साल 2012 में चौथे चरण में इन 53 सीटों पर हुए चुनाव में सपा को 24 सीटों पर सफलता मिली थी. इसके अलावा बीएसपी ने 15, कांग्रेस ने 6, बीजेपी ने पांच और पीस पार्टी ने तीन सीटें जीती थीं. दोपहर एक बजे तक चौथे चरण की 53 सीटों पर 39 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

एहतियातन यहां पर अतिरिक्‍त पुलिस फोर्स भी बुला लिया गया है। ताकि बाद में कोई हंगामा ना हो। घटनास्‍थल पर भारी पुलिसबल की तैनाती की गई है। आशंका जताई जा रही है कि बीएसपी और सपा के समर्थकों के बीच ये हिंसक झड़प दोबारा भी भड़क सकती है। इस फायरिंग में समाजवादी पार्टी के उम्‍मीदवार सिद्धगोपाल शाहू और उनके समर्थकों ने इस फायरिंग के लिए बीएसपी उम्‍मीदवार के बेटे और उनके नाती समेत बीस लोगों पर आरोप लगाया है। पूरे इलाके को हाईअलर्ट पर रखा गया है। इस वक्‍त पूरे यूपी में चौथे चरण का मतदान चल रहा है। चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों पर वोटिंग हो रही है। जिसमें कुल 680 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं। चौथे चरण में 1 करोड़ 84 लाख 35 हजार लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Loading...

यूपी के जिन 12 जिलों में इस वक्‍त मतदान चल रहा है उसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र रायबरेली भी शामिल है। इसके अलावा इलाहाबाद, कौशांबी, प्रतापगढ़, झांसी, जालौन, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, फतेहपुर और चित्रकूट में वोटिंग चल रही है। इस चुनाव में इलाहाबाद उत्तरी सीट पर सबसे ज्यादा उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं। यहां पर कुल 26 कैंडीडेट यूपी इलेक्‍शन में अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। जबकि फतेहपुर की खागा, कौशांबी की मंझनपुर और प्रतापगढ़ जिले की कुंडा सीट पर सबसे कम छह-छह उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं। पिछले साल भी यहां की 53 सीटों पर काफी दिलचस्‍प मुकाबला देने को मिला था।

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में इन जिलों की 53 सीटों में समाजवादी पार्टी को 24 सीटों पर सफलता मिली थी। जबकि बीएसपी ने 15 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस के खाते में छह सीटें गई थीं। जबकि भारतीय जनता दल ने पांच सीटों पर जीत हासिल की थी। पीस पार्टी ने तीन सीटों पर अपना कब्‍जा किया था। यूपी में इस बार के विधानसभा चुनाव में मुकाबला काफी दिलचस्‍प है। जहां एक ओर इस इलेक्‍शन में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर बीएसपी और भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं। हर जिले और हर इलाके के समीकरण अलग हैं। ऐसे में चारों की दल अपनी-अपनी जीत के दावे ठोंक रहे हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *