Breaking News

BMC चुनाव: कल मुंबई करेगी वोट, पहली बार बीजेपी-शिवसेना आमने सामने

मुंबई। महाराष्ट्र में बृहन्मुंबई महानगरपालिका और नौ अन्य महानगर पालिकाओं के लिए मंगलवार को चुनाव होगा. यह चुनाव मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुका है. 10 महानगरपालिकाओं के अलावा 11 जिला परिषदों और 118 पंचायत समितियों के दूसरे चरण के लिए भी चुनाव होगा. यह चुनाव फडणवीस ओर ठाकरे के लिए काफी महत्व रखता है, जिन्होंने आक्रामक तरीके से पार्टी का नेतृत्व किया है और धुंआधार अभियान चलाया है. दोनों दल दो दशक में पहली बार अलग-अलग स्थानीय चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस, राकांपा और मनसे भी चुनावी मैदान में हैं.

करीब 1.95 करोड़ मतदाता दस महानगरपालिकाओं के लिए प्रतिनिधियों को चुनेंगे, वहीं 1.80 लाख से अधिक मतदाता जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त जीएस सहारिया ने बताया कि कुल 3.77 करोड़ मतदाता मुंबई समेत शहरी और ग्रामीण इलाकों में 17,331 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

Loading...

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि महानगरपालिकाओं के 1,268 सीटों के लिए 9,208 चुनावी मैदान में हैं. 11 जिला परिषदों के 654 सीटों के लिए 2,956 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. कुल 118 पंचायत समितियों के 1,288 सीटों पर 5,167 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन चुनावों के लिए कुल 43,160 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *