Tuesday , March 2 2021
Breaking News

मोइन कुरैशी और पूर्व सीबीआई निदेशक के खिलाफ एफआईआर, ठिकानों पर छापेमारी

नई दिल्ली। भ्रष्टाचार और हवाला मामले में मांस निर्यातक मोइन कुरैशी के खिलाफ सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने एफआईआर दर्ज कर ली है। उसके कई ठिकानों पर छापेमारी भी की गई है। सीबीआई ने कुरैशी की मदद के आरोप अपने पूर्व निदेशक एपी सिंह के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। जांच एजेंसी ने उनके घर पर भी छापेमारी की है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, कुरैशी के सहयोगी आदित्य शर्मा, ट्राइमैक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक प्रदीप केनरु और दूसरे अज्ञात लोगों का नाम भी एफआईआर में शामिल किया है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के कहने पर सीबीआई ने सोमवार को मोइन अली के खिलाफ केस दर्ज किया। दिल्ली, गाजियाबाद, हैदराबाद और चेन्नै में कई ठिकानों पर छापेमारी के साथ पूर्व निदेशक एपी सिंह के आवास पर भी तलाशी ली गई। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में कोयला घोटाले पर सुनवाई के दौरान आयकर विभाग ने कोर्ट को बताया था कि हवाला कारोबारी मोइन कुरैशी के सीबीआई के पूर्व निदेशक एपी सिंह से रिश्ते थे।

Loading...

carries out searches at the residence of its former chief A P Singh in connection with FIR against

कौन है मोइन कुरैशी?
यूपी के रामपुर से मीट कारोबार की शुरुआत करने वाले मोइन की गिनती नामी मांस निर्यातकों में होती है। उनके कई हाई प्रोफाइल लोगों से रिश्ते बताए जाते हैं। पूर्व CBI चीफ रंजीत सिन्हा के घर की विजिटिंग डायरी में 90 से ज्यादा बार मोइन का नाम था। सुनंदा पुष्कर मर्डर की जांच में सामने आया था कि 2013 में ब्लैकबेरी मैसेज के जरिए दोनों की बात हुई थी। सुनंदा ने मोइन को डिनर पर बुलाया था।

अक्टूबर 2016 में मोइन कुरैशी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे एयरपोर्ट अधिकारियों को झांसा देकर फरार हो गया था। ईडी ने कुरैशी के खिलाफ विदेशी विनिमय प्रबंध कानून (FEMA) के तहत जांच शुरू की थी। यह जांच आयकर विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए कुछ दस्तावेजों पर आधारित थी। इन दस्तावेजों में इस मांस कारोबारी और उसकी कंपनियों के हवाला कारोबार में संलिप्तता और फेमा कानून के उल्लंघन में शामिल होने के संकेत थे। ईडी ने कहा था कि कुरैशी ने हवाला के जरिए काफी मोटी रकम दुबई, लंदन और यूरोप के कुछ अन्य स्थानों में भेजी है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *