Breaking News

2016 में तीन गुना बढ़ी पाकिस्तान की गुस्ताखी, औसतन हर दिन घुसपैठ की कोशिश

नई दिल्ली। बीते साल पड़ोसी देश पाकिस्तान की गुस्ताखियों में अप्रत्याशित इजाफा देखने को मिला। 2016 में पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर से लगने वाली सीमा पर पिछले तीन सालों में सबसे अधिक बार घुसपैठ की कोशिश की। औसत देखें, तो पाकिस्तान ने करीब हर दिन एक बार घुसपैठ की कोशिश की। 2015 की तुलना में सीजफायर तोड़ने की तीन गुना ज्यादा घटनाएं देखने को मिलीं।

राज्यसभा में दिए गए एक लिखित जवाब में गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने इसकी जानकारी दी है। मंत्री के जवाब के मुताबिक 2016 में पाकिस्तान की तरफ से कुल 364 बार घुसपैठ की कोशिश हुई। सालभर में 365 दिन के हिसाब से देखें तो इसका औसत रोजाना एक बार घुसपैठ की कोशिश का बनता है।

2014 और 2015 में क्रमशः 222 और 121 बार घुसपैठ के मामले देखने को मिले थे। इस हिसाब से 2015 की तुलना में पाकिस्तान की गुस्ताखियों में तीन गुना इजाफा देखने को मिला, हालांकि मंत्री ने घुसपैठ की सफल कोशिशों की जानकारी नहीं दी।

Loading...

गृह राज्य मंत्री ने सीमा पार से होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए सरकार की कोशिशों की भी जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि घुसपैठ को रोकने के लिए केंद्र ने राज्य सरकार के सहयोग से एक बहु-आयामी दृष्टिकोण बनाया है। इसमें सीमा को मजबूत बनाने और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बढ़ाने के उपाय भी शामिल हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *