Breaking News

ईरान के मिसाइल परीक्षण से अमेरिका बौखलाया, प्रतिबंध लगाने की तैयारी

वॉशिंगटन। ईरान के बलिस्टिक मिसाइल परीक्षण से भड़का अमेरिका उसपर जल्द ही नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में लग गया है। बता दें कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन ने ईरान के परीक्षण पर उसे ‘नोटिस’ पर रखा था। अमेरिकी अधिकारियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया ईरान की इस हिमाकत के लिए उसके बीस से ज्यादा नागरिकों, कंपनियों और सरकारी एजेंसियों पर प्रतिबंध लग सकता है।

ट्रंप ने जब से सत्ता संभाली है तभी से उन्होंने ईरान पर कड़ा रुख अख्तियार कर रखा है। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान ईरान के साथ समझौते की आलोचना की थी। ट्रंप ने कहा था कि अगर वह राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो ईरान के खिलाफ ऐक्शन लेंगे। ट्रंप ट्विटर के जरिए लगातार ईरान और बराक ओबामा प्रशासन पर हमले कर रहे हैं। ट्रंप ने शुक्रवार सुबह एक ट्विट में कहा. ‘ईरान आग के साथ खेल रहा है। मुझे ओबामा की तरह नहीं समझा जाए।’

हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि अमेरिका का प्रतिबंध ईरान की किन संस्थाओं पर लगेगा। ईरान के परमाणु कार्यक्रम के कारण उसपर लगे कई प्रतिबंध ओबामा प्रशासन के अंतिम साल में हटा लिए गए थे। ओबामा और दुनिया के कई शीर्ष देशों का ईरान के साथ एक समझौते के कारण ये प्रतिबंध हटाए गए थे। अगर अमेरिका एक बार फिर ईरान पर प्रतिबंध लगाता है तो दोनों देशों के बीच फिर से तनाव बढ़ सकता है। बता दें कि ट्रंप ने हाल में ही 7 मुस्लिम देशों पर बैन लगाया है, जिसमें ईरान का नाम भी शामिल है।

Loading...

अमेरिका की प्रतिक्रिया पर ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्लाह अल खमैनी के विदेश मामलों के सलाहकार अली अकबर विलायती ने कहा, ‘इससे अमेरिका को ही हार मिलेगी।’ ईरान ने शुक्रवार को अमेरिका के पहलवानों के अपने यहां होने वाले फ्रीस्टाइल वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ईरान का यह फैसला ट्रंप के ईरान के नागरिकों को वीजा नहीं देने की घोषणा के बाद किया गया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *