Saturday , February 27 2021
Breaking News

नोएडा: सोशल मीडिया पर लाइक के बदले पैसे दिलाने के नाम पर 7 लाख लोगों से 3700 करोड़ की ठगी का खुलासा

नई दिल्ली/नोएडा। अगर आप की जेब में 57 हज़ार 500 रुपये है तो आप उस इस रकम से लाखों कमा सकते है ! कुछ ऐसा ही दावा किया था एक कंपनी ने, लोगों ने इस कंपनी में अपने पैसे भी लगाये, लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि एक दिन इस कंपनी पर ताला लग जायेगा. नोएडा 63 का F ब्लॉक में स्थित ‘एब्लेज इंफो सोल्यूशन’ नाम की कंपनी थी. जिसने लोगों को खूब चूना लगाया है.

लोगों की खून-पसीने की कमाई को लेकर यह कंपनी चंपत हो चुकी है. लोगों की कमाई अब डूब चूकि है. क्योंकि कंपनी के मालिक पर जालसाजी का आरोप लगा है. वो इस वक़्त एसटीएफ की गिरफ्त में है. दरअसल यूपी यूपीएसटीफ को शिकायत मिली थी कि नोएडा में सोशल ट्रेडिंग के नाम पर एक कंपनी अरबों रुपयों का कारोबार डिजिटल मार्केटिंग के जरिये कर रही है.

जिसमें इन्वेस्टरों की संख्या 7 लाख से ज्यादा है और कंपनी इन सभी के साथ धोखाधड़ी कर रही है. जब एसटीएफ ने जाँच शुरू कि तो एसटीएफ के भी होश उड़ गए, जाँच में पता चला कि ablaze info solutions नाम की ये कंपनी 37 अरब रुपये से भी ज़्यादा के फ़्रॉड कर चुकी है. कम्पनी क़रीब 7 लाख लोगों से एक पोंजी स्कीम के तहत 3700 करोड़ से ज़्यादा का इन्वेस्टमेंट करा चुकी है.

ये फ़्रॉड कम्पनी वर्चूअल वर्ल्ड में लगातार नाम बदल रही थी

अब पहले आपको बताते है कि आखिर ये कंपनी कैसे लोगों को चूना लगाती थी. सबसे पहले आपको एक पोर्टल से जुडना होता था…जैसे socialtrade.biz के पोर्टल से जुड़ने के लिए आपको 5 हजार 750 रूपये से लेकर 57 हजार 500 रूपये के बीच में कम्पनी के अकाउंट में जमा करने होते थे. उसके बदले वो हर सदस्य को हर क्लिक पर 5 रुपए घर बैठे देने का दावा किया जाता था. हर सदस्य को अपने नीचे 2 और लोगों को जोड़ना होता था. जिसके बाद उसे अतिरिक्त पैसे मिलते थे. इंफोर्समेंट एजेंसियों से बचने के लिए ये फ़्रॉड कम्पनी वर्चूअल वर्ल्ड में लगातार नाम बदल रही थी.

पहले socialtrade.biz फिर freehub.com से intmaart.com से frenzzup.com और फिर 3W.com के नाम से फ्राड चल रहा था. जब कुछ लोगों के पैसे नहीं आये तो इसकी जानकारी पुलिस को दी गई. जांच हुई तो सामने आया एक बड़ा ठग, नाम है अनुभव मित्तल. 26 साल का ये ही शख्स कंपनी का मालिक है. इसके साथ है श्रीधर प्रसाद नाम का एक और शख्स जो कंपनी का सीओओ है.

2012 से लेकर 2015 के बीच सिर्फ 3-4 लाख रूपये लगाकर काम शुरु

इसके साथ महेश दयाल को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया है. एसटीएफ के मुताबिक अनुभव मित्तल ने साल 2011 में ग्रेटर नोएडा के एक संस्थान से कम्पयूटर साइंस से बीटेक किया. इसके बाद ablaze info solutions के नाम से एक कंपनी खोली. 2012 से लेकर 2015 के बीच सिर्फ 3-4 लाख रूपये लगाकर काम शुरु किया. इसके बाद अगस्त 2015 में socialtrade.biz के नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया. मेंबर को जोड़ने के लिए रुपये तय किये गए.

Loading...

ये भरोसा भी दिलाया गया कि इस पोर्टल पर आकर कुछ पेज को लाइक करने पर हर लाइक पर 5 रुपये मिलेगा. इसके जाल में फंस कर लाखों लोगों ने कंपनी के एकाउंटस में पैसा डालना शुरु कर दिया, इसके बाद देखते ही देखते ये अरबपति बन गया. सोशल मीडिया पर भी ये अनुभव मित्तल छाया रहा. लगातार इसके इंटरव्यू और प्रेस कांफ्रेस यू ट्यूब पर आते रहे.

जब ये स्कीम शुरु की गई तो शुरूआत में कुछ लोगों को पैसे वापस भी किये गए. जब लोगों के पास पैसे वापस आने लगे तो लोगों को लगा कि कंपनी फ्रॉड नहीं है. अब लोगों ने अपने जानने वालों को इस स्कीम के बारे में बताना शुरु किया. देखते ही देखते तकरीबन 7 लाख लोग इस कंपनी से जुड गए. शुरु में सबके पास पैसे आये. लेकिन धीरे-धीरे पैसे आने का सिलसिला बंद होने लगा.

रुपये के आधार पर लाइक तय किये गए :

5750 रुपये देने पर 25 लाइक
11500 रुपये देने पर 50 लाइक
28750 रुपये देने पर 75 लाइक
57500 रुपये देने पर 125 लाइक

जब जांच की गई तो पता चला कि जो पेज लॉगिन के लिए दिया जाता था यो तो वो गलत यूआरएल होते थे या फिर आपस में मेंबर्स को ही एक दूसरे को लाइक करवा दिया जाता था. साल 2011 में कंपनी का सालाना टर्नओवर मात्र 1 लाख रुपये था और साल 2016 में ये टर्नओवर 37 अरब रुपये तक पहुंच गया. एसटीएफ के मुताबिक जब इस मामले की जांच चल रही थी तब ये बात अनुभव और कंपनी के बाकी मेंबर को भी इसकी भनक लग गई थी.

रातों रात 3000 करोड़ रुपये एकाउंट से शिफ्ट कर दिए गए

इसी कारण रातों रात 3000 करोड़ रुपये एकाउंट से शिफ्ट कर दिए गए. पुलिस ने जांच में ये पाया है कि इस कंपनी की बड़े-बड़े होटल में कॉन्फेंस होती थी. वहां बॉलिवुड की कुछ हस्तियां भी शिरकत करती थी. इतना ही नहीं एक फोटो में तो अनुभव गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भी नजर आ रहा है. अनुभव का एक फ्लैट 7 करोड़ रुपये का है और दूसरा 5 करोड का. पुलिस को इसके पास कई लग्जरी गाडियां भी मिली है. फिलहाल यूपी एसटीएफ ने 524 करोड़ रुपये जो इसके एकाउंट में मिले है उसे सीज करवाने के लिए लेटर लिखा है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *