Breaking News

यह बजट देश के विकास के लिए मजबूत कदम है : पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। वित्‍तमंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में बजट पेश किए जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिक्षा से लेकर स्‍वास्‍थ्‍य तक उद्यमी से लेकर उद्योग तक टैक्‍स डिडक्‍शन, हर किसी के सपने को साकार करने का ठोस कदम इस बजट में साफ-साफ नजर आता है.

इस ऐतिहासिक बजट के लिए वित्तमंत्री के साथ उनकी पूरी टीम को अभिनंदन. यह देश के विकास के लिए पिछले ढाई सालों में जो कदम उठाए गए उनके भविष्य के लिए अहम कड़ी है. पीएम ने आगे कहा कि रेल बजट को आम बजट में मर्ज कर दिया गया, जिससे पूरे ट्रांसपोर्ट सेक्‍टर को मदद मिलेगी.  इस बजट में कृषि, ग्रामीण और सामाजिक कल्याण पर विशेष ध्यान दिया गया है. निवेश बढ़ाने और रोजगार पैदा करने की सरकार की मंशा बजट में साफ दिखाई देती है.

सरकारी निवेश को गति देने के लिए रोड और रेल सेक्‍टर में आवंटन में काफी बढ़ोतरी गई है. 2022 तक सरकार का इरादा किसानों की आय को दोगुना करने का है. बजट में सबसे ज्‍यादा जोर इस बार भी किसान गांव गरीब दलित पीड़ितों पर है. कृषि, डेयरी, मत्‍यस पालन, स्वच्छ भारत मिशन जैसे क्षेत्र गांवों की आर्थिक स्थिति में बड़ा बदलाव लाएंगे.
स्किल डेवलपमेंट को लेकर बजट में काफी बढ़ोतरी की गई है. मनरेगा योजना में रिकॉर्ड आवंटन किया गया है. महिला कल्‍याण पर भी विशेष ध्‍यान दिया गया है. महिलाओं और बच्चों से जुड़ी योजनाओं के लिए बजट में वृद्धि की गई. स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा पर भी खास ध्यान रखा गया है.

Loading...

सरकार ने छोटे उद्योगों के दायरे को भी बढ़ाया और टैक्‍स को भी 30 से घटाकर 25 फीसदी कर दिया गया है. यह फैसला देश के छोटे उद्योगों को बड़े स्‍तर तक ले जाएगा. यह बजट देश के विकास के लिए मजबूत कदम है. यह बजट हमारी नई पीढ़ी और किसान का भविष्‍य है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *