Breaking News

ATM से कैश निकालने की लिमिट बढ़ीः एक बार में निकालें 24 हजार रुपये

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है. अब लोगों को 1 फरवरी से एटीएम से 24 हजार रुपये निकालने की सुविधा मिल गई है. यानी 1 फरवरी से एक बार में आप एटीएम से अधिकतम 24 हजार रुपये निकाल पाएंगे. हालांकि अपने बचत खाते से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये निकालने की सीमा पहले की तरह बनी हुई है. अगर आपने एक बार में एटीएम से 24 हजार रुपये निकाल लिए तो फिर आप बैंक खाते से एक हफ्ते में और कैश नहीं निकाल पाएंगे.

हालांकि आरबीआई ने चालू खाते से कैश निकालने पर लिमिट खत्म कर दी है यानी आप चालू खाते से अपनी मर्जी के मुताबिक कैश निकाल पाएंगे. इसके अलावा एक ध्यान रखने वाली बात ये है कि बैंकों ने कैश निकालने के अपने अधिकार में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी अलग-अलग बैंकों ने खुद के एटीएम और बाहर के एटीएम से कैश निकालने की जो लिमिट तय की हुई है वो अधिकार अभी भी बैंकों के पास है.

Loading...

नोटबंदी के बाद पीएम मोदी ने 8 नवंबर से एटीएम से कैश निकालने की सीमा पहले 2000 रुपये और कुछ दिन बाद बढ़ाकर 2500 रुपये की. इसके बाद इसे  बढ़ाकर 4500 रुपये किया और नए साल से यानी 1 जनवरी से लोगों को एटीएम से एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपये निकालने की सीमा तय की गई थी. इसे अब 1 फरवरी यानी बजट के दिन से बढ़ाकर अधिकतम 24 हजार रुपये कर दिया गया है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *