Tuesday , June 15 2021
Breaking News

खुफिया विभाग के पुलिसकर्मियों को वॉट्सऐप ग्रुप तुरंत छोड़ने के निर्देश

ib9नई दिल्ली। खुफिया विभाग से जुड़े पुलिसकर्मियों को जल्द से जल्द वॉट्सऐप ग्रुप छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। खुफिया सूचनाओं और अहम जानकारियों के लीक हो जाने की संभावना को रोकने के मकसद से यह निर्देश जारी किया गया है।
पुलिस महानिरीक्षक (खुफिया विभाग ) सत्यमूर्ति ने कहा है कि वे सभी पुलिस कर्मी जो किसी वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं उन्हें तुरंत ग्रुप छोड़ना होगा। बताया जा रहा है कि पुलिसकर्मियों के बीच भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है और कई बार गोपनीय सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट की बजाय वॉट्सऐप का ही इस्तेमाल किया जाता है।

सत्यमूर्ति ने कहा कि केंद्रीय खुफिया विभाग से जुड़े पुलिसकर्मियों को उनके आधिकारिक सोशलमीडिया अकाउंट्स (मसलन फेसबुक, ट्विटर या वॉट्सऐप) से किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी पोस्ट या शेयर नहीं की जानी चाहिए। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर कोई व्यक्तिगत पोस्ट है तो उसे सार्वजनिक या शेयर किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के सोशल मीडिया अकाउंट्स से बहुत सारे लोग जुड़े होते हैं, और इन पर पोस्ट या शेयर की जानी वाली सूचना को बिलकुल सही और प्रमाणित माना जाता है। लिहाजा कई बार इस तरह की पोस्ट्स खुफिया विभाग के लिए सिरदर्द बन जाती हैं।

Loading...

वॉट्सऐप ने सूचनाओं के आदान-प्रदान को बेहद तेज बना दिया है और पलक झपकते ही दुनिया भर में कहीं भी जानकारियों को भेजा जा सकता है। सबसे बड़ी समस्या इन वॉट्सऐप ग्रुप्स पर भेजी गई जानकारियों और तथ्यों की हकीकत को लेकर है। इनमें से बहुत से वॉट्सऐप पोस्ट्स ऐसे होते हैं जिनसे सामाजिक सौहार्द्र और शांति भंग की आशंका बनी रहती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *