Breaking News

IND vs ENG कोलकाता वनडे : आउट होते होते बचे इयोन मॉर्गन, रवींद्र जडेजा ने झटके हैं दो विकेट

कोलकाता। टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को 4-0 से मात देने के बाद अब टीम इंडिया की नजर वनडे सीरीज का आखिरी मैच जीतकर क्लीन स्वीप करने पर है. तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है. तीसरा और अंतिम वनडे कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में खेला जा रहा है. टॉस हारने के बाद इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 31 ओवर में 2 विकेट पर 166 रन बना लिए हैं. जॉनी बेयरस्टॉ (32) और इयोन मॉर्गन (29) क्रीज पर हैं. जेसन रॉय ने 56 गेंदों में 65 रन (10 चौके. 1 छक्का) की पारी खेली. उन्होंने 41 गेंदों में करियर की आठवीं फिफ्टी और लगातार तीसरी फिफ्टी बनाई. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने दो विकेट चटकाए हैं. सुबह इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. टीम इंडिया के लिए चैंपियन्स ट्रॉफी से पहले यह अंतिम वनडे मैच है. इसके बाद उसे इंग्लैंड से तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है.

21 से 30 ओवर : मॉर्गन थे आउट, लेकिन हो गई नोबॉल

  • दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज दबाव में दिखे. 21वें और 22वें ओवर में वह 3-3 रन ही बना पाए. रवींद्र जडेजा और अश्विन ने उन्हें बांधकर रख दिया. 24वें और 25वें ओवर में भी एक और 6 रन ही बन पाए.
  • छक्का! 26वें ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ ने दबाव हटाने की कोशिश की और जडेजा की पहली ही गेंद को मिडऑफ के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में 9 रन बने. 27वें ओवर में इयोन मॉर्गन ने बुमराह को चौका जड़ा. हालांकि धोनी ने डाइव लगाकर रोकने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए. इसमें 7 रन खर्च हुए. 28वें ओवर में जडेजा की गेंदों पर 7 रन पड़े.
  • बच गए मॉर्गन, जड़ा छक्का! 29वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रीव्यू से बचने के बाद इयोन मॉर्गन चौथी गेंद पर डीप थर्डमैन पर कैच थमा बैठे, लेकिन थर्ड अंपायर ने नोबॉल करार दिया. फिर क्या उनको फ्रीहिट मिल गई और उन्होंने लॉन्ग लेग पर छक्का जमा दिया. 30वें ओवर में 5 रन आए. 30 ओवर बाद इंग्लैंड- 164/2.

पहले 20 ओवर : बिलिंग्स लौटे, जेसन रॉय भी फिफ्टी बनाकर आउट

  • टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत मध्यम गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने की. उन्होंने पिच का पूरा फायदा उठाया और पहले ही ओवर में इनस्विंग और आउट स्विंग दोनों ही तरह की गेंदों का प्रयोग करते इंग्लिश बल्लेबाजों को महज एक रहन ही लेने दिया. मेडन! दूसरा ओवर हार्दिक पांड्या ने फेंका और उनका यह ओवर मेडन रहा. चौथी गेंद पर पर सैम बिलिंग्स लकी रहे कि उनके बैट का बाहरी किनारा नहीं लगा.
  • तीसरे ओवर में जेसन रॉय ने कुमार को चौका लगाकर 5 रन लिए. चौथे ओवर में पांड्या लाइन लेंथ भटक गए और पहले रॉय ने एक चौका फिर बिलिंग्स ने दो चौके जड़कर ओवर में 13 रन ठोक दिए. पांचवें ओवर में भी रॉय ने आक्रामक रुख अपनाया और दो चौके लगाकर 8 रन हासिल कर लिए. छठे ओवर में 5 रन और सातवें ओवर में कुमार की गेंदों पर एक ही रन बना.
  • आठवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और जसप्रीत बुमराह ने आक्रमण की कमाव संभाली. उन्होंने पूरे ओवर में इंग्लिश बल्लेबाजों का परेशान किया. चौथी गेंद पर तो बिलिंग्स बुरी तरह चकमा खा गए और गेंद बल्ले का किनारा लेती हुए दूसरी स्लिप से थोड़ा पहले गिर गई. यह ओवर मेडन रहा. नौवें ओवर में कुमार ने 6 रन खर्च किए. 10वें ओवर में 4 रन बने. इंग्लैंड- 43/0.
  • दो चौके! 11वें ओवर में पांड्या को दो चौके पड़े. बिलिंग्स ने सीधा तो रॉय ने मिडविकेट पर चौका जड़ा. इसमें 10 रन आए. 12वें ओवर में 4 रन खर्च हुए. युवराज सिंह! विकेट नहीं मिलने से परेशान विराट कोहली ने 13वें ओवर में स्पिनर उतार दिया. उन्होंने युवी को गेंद थमाई, जिसमें 5 रन बने. 14वें ओवर में 11 रन खर्च हुए.
  • छक्के से रॉय की फिफ्टी! 15वें ओवर में युवी की गेंद पर बिलिंग्स ने चौका जड़ा और सात रन जोड़ लिए. 16वें ओवर में रवींद्र जडेजा की तीसरी गेंद पर जेसन रॉय ने छक्का जड़कर 41 गेंदों में करियर की आठवीं फिफ्टी पूरी की. यह उनकी लगातार तीसरी फिफ्टी रही. ओवर में 11 रन आए. 17वें ओवर में युवी ने एक चौके सहित 6 रन खर्च किए.
  • बिलिंग्स आउट! लंबे इंतजार के बाद टीम इंडिया को 18वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने पहली सफलता दिलाई. सैम बिलिंग्स (35) ने जडेजा की दूसरी गेंद पर पसंदीदा रिवर्स स्वीप शॉट खेलते समय मिसटाइम कर गए और गेंद शॉर्ट थर्डमैन पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों में समा गई. ओवर में 5 रन बने. 19वें ओवर में आर अश्विन ने गेंदबाजी की और 7 रन दिए.
  • रॉय आउट! 20वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया को उस समय बड़ी सफलता दिलाई, जब जेसन रॉय को 65 रन (10 चौके, 1 छक्का) को बोल्ड कर दिया. रॉय ने जडेजा की गेंद को बैकफुट पर जाकर कट करने की कोशिश की और चूक गए. 20 ओवर बाद इंग्लैंड- 110/2.

धवन बाहर…
जैसी कि संभावना था विराट ने टीम में आउट ऑफ फॉर्म चल रहे शिखर धवन की जगह अजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल किया है. चैंपियन्स ट्रॉफी को देखते हुए कप्तान विराट कोहली टीम के पास प्लेइंग इलेवन को परखने का यह आखिरी मौका है. कोलकाता के विकेट की बात करें, तो यहां तेज गेंदबाजों की मदद मिलने की बात कही जा रही है. ऐसे में पुणे और कटक में जमकर रन बरसाने वाले बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा भी हो सकती है.
इंग्लैंड में दो बदलाव
सीरीज में क्लीन स्वीप से बचने की कोशिश कर रही इंग्लैंड क्रिकेट टीम को मैच से पहले दो झटके लगे हैं. बल्लेबाजी के मुख्य स्तंभ जो रूट चोटिल हो कर बाहर हो गए हैं, वहीं ओपनर एलेक्स हेल्स के हाथ में फ्रैक्चर हो गया है. इन दोनों की जगह सैम बिलिंग्स और जॉनी बेयरस्टॉ को शामिल किया गया है.

विकेट पर घास
कैब अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शनिवार को ही संकेत दे दिया था कि विकेट पर घास रहेगी और इससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी. ओस के प्रभाव के सवाल पर उन्होंने कहा था कि आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से ओस का प्रभाव कम हो जाएगा, फिर भी कुछ असर तो रहेगा ही, लेकिन इन सबके सबसे महत्वपूर्ण बात विकेट पर घास रहने की है, जिसमें टीम इंडिया के बल्लेबाज पहले संघर्ष करते हुए देखे जा चुके हैं. इस तरह की स्थितियां इंग्लैंड के लिए अधिक अनुकूल हो सकती हैं.

इंग्लैंड ने अब तक भारत में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है, वहीं, भारत में उसे आखिरी जीत 2013 में धर्मशाला में मिली थी. 2012-13 में उसे 5 वनडे की सीरीज में 3-2 से हार मिली थी. उससे पहले 2011 में भी 5 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आई इंग्लिश टीम को 5-0 से करारी हार झेलनी पड़ी थी. इंग्लैंड टीम ने भारत में पिछली सीरीज 1984 में जीती थी. ऐसे में इस नई इंग्लिश टीम के सामने चुनौती कड़ी है.

Loading...

इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड
ओवरऑल वनडे रिकॉर्ड की बात करें, तो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 95 में से 52 वनडे जीते हैं और 38 में उसे हार मिली है, जबकि 2 मैच टाई रहे और 3 मैच बेनतीजा रहे. भारतीय ज़मींन पर 47 में से 29 मैच भारत ने जीते है और 15 हारे हैं (1 टाई).

भारत ने कोलकाता के इस मैदान पर 19 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 11 में उसे जीत का स्वाद मिला है, जबकि 7 में उसे हार झेलनी पड़ी है. एक मैच बेनतीजा रहा. भारत और श्रीलंका के बीच 8 फरवरी 2007 को खेला गया वनडे मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था. भारत और वेस्टइंडीज के बीच ईडन गार्डन पर 20 अक्टूबर 2014 को मैच निर्धारित था, लेकिन इंडीज टीम द्वारा भारत दौरा बीच में ही रद्द करने की वजह से यह मैच नहीं हो पाया था.

कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपराजेय
इस ऐतिहासिक मैदान पर अभी तक भारत और इंग्लैंड के बीच केवल दो वनडे खेले गए है.  दोनों में विजयश्री भारत को मिली है. दोनों टीमों के बीच पहला मैच 19 जनवरी 2002 को हुआ था जिसमें भारत 22 रनों से मुकाबल जीता था. इसके बाद 25 अक्टूबर 2011 को दोनों टीमें एक बार आमने-सामने हुईं. इस बार फिर भारत ने बाजी मारी और 95 रनों से मैच जीता था.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, युवराज सिंह, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे.

इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वॉक्स, डेविड विले, लियाम प्लंकेट, जैक बॉल, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *